अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर घर – घर योग कराने की तैयारी में संघ

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर घर - घर योग कराने की तैयारी में संघ

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर घर - घर योग कराने की तैयारी में संघ

जयपुर 20 जून। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जयपुर प्रान्त ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर घर – घर में योग करवाने की तैयारी की है। संघ की कुटुंब प्रबोधन गतिविधि इस योजना के क्रियान्वयन में 25 दिन से लगी है। योगासन, प्रणायाम एवं यम नियम के वीडिओ बनाए गए हैं। सूक्ष्म व्यायाम, टखने एवं घुटने के व्यायाम के भी वीडियो तैयार किये गये हैं।

गांव एवं मोहल्ला स्तर पर वॉट्सएप समूह बना कर वीडियो के माध्यम से एक सप्ताह से अभ्यास चल रहा है। जयपुर प्रांत कुटुंब प्रबोधन प्रमुख संजीव कुमार ने बताया कि एक लाख से अधिक परिवार योग अभ्यास से जुड़ रहे हैं। विद्यालयों, महाविद्यालयों तथा विश्वविद्यालयों में सबको यह वीडियो शेयर किए गए हैं। सभी से आग्रह किया गया है कि समस्त विद्यार्थी और उनके परिजन 21 जून को इसमें सम्मिलित हों। सभी गार्डंस में तथा योग केंद्रों पर और अनेक सार्वजनिक स्थानों पर सामाजिक दूरी को बनाए रखते हुए 21 जून को प्रत्येक घर में यह कार्यक्रम हो ऐसी व्यवस्था की गई है। युवा पीढ़ी में योग के माध्यम से संस्कारों का निर्माण हो ऐसा प्रयास है।

संघ, पतंजलि योग पीठ, आर्ट ऑफ लिविंग, गायत्री परिवार, ब्रह्मकुमारी आदि अनेक सामाजिक संगठन इस कार्य में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। प्रत्येक घर में योग का महत्व स्थापित हो इस हेतु यह समन्वित प्रयास किया गया है।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *