अमर बलिदानी हेमू कालाणी जन्म शताब्दी वर्ष की तैयारी के लिए बैठकें

अमर बलिदानी हेमू कालाणी जन्म शताब्दी वर्ष की तैयारी के लिए बैठकें
अमर बलिदानी हेमू कालाणी जन्म शताब्दी वर्ष की तैयारी के लिए  बैठकें
राजस्थान प्रदेश के प्रत्येक जिले में भारतीय सिंधु सभा राजस्थान द्वारा अमर बलिदानी हेमू कालाणी जन्म शताब्दी वर्ष एवं महामंडलेश्वर हंसराम उदासीन के आशीर्वाद व प्रेरणा से राज्यस्तरीय मुखी सम्मेलन भीलवाड़ा (18-19 दिसंबर 21) की तैयारी के लिए सामाजिक कार्यकर्ता बैठकें आयोजित की गईं। इन बैठकों में बड़ी संख्या में समाज के मुखिया, सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारियों एवं भारतीय सिंधु सभा के कार्यकर्ताओं सहित मातृशक्ति ने बड़े उत्साह के साथ भाग लिया।

सामाजिक कार्यकर्ता बैठक में अमर शहीद हेमू कालाणी जन्म शताब्दी वर्ष का उद्घाटन अजमेर में सिन्धुपति महाराजा दाहरसेन स्मारक पर 23 मार्च 2022 पर होगा एवं समापन 23 मार्च 2023 को जयपुर में होगा। शताब्दी वर्ष के उद्घाटन में भाग लेने के लिए सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों एवं पंचायत के पदाधिकारियों सहित बड़ी संख्या में समाज के लोगों का आह्वान किया गया, साथ ही जयपुर में समापन के लिए राज्य भर के प्रत्येक घर से एक प्रतिनिधि के भाग लेने की अपील की गई।

इस जन्म शताब्दी वर्ष में वर्ष भर में सिंधी समाज के साथ अन्य समाजों को भी विभिन्न कार्यक्रमों द्वारा जोड़ा जाएगा।राज्य भर में इन कार्यक्रमों को सफल बनाने के लिए दिनांक 16 सितंबर 2021 से 24 अक्टूबर 2021 तक विभिन्न जिलों में प्रदेश पदाधिकारियों द्वारा प्रवास करते हुए 38 बैठकें जिनमें जयपुर में (मानसरोवर, प्रताप नगर, शास्त्री नगर मुरलीपुरा, कंवर नगर एवं मालवीय नगर) अजमेर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर, बीकानेर, भीलवाड़ा, पाली, अलवर, खैरथल, रतनगढ़, भीलवाड़ा, डूंगरपुर, सिरोही, जालौर, बाड़मेर, जैसलमेर, निवाई, टोंक, सवाई माधोपुर, भवानी मंडी, बूंदी, सीकर, चूरू, चित्तौड़गढ़, मेड़ता सिटी, भरतपुर, प्रतापगढ़, देवगढ, दोसा, अनूपगढ़, हनुमानगढ़ शहरों में आयोजित की गईं।

इन बैठकों में प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल वाधवाणी ने सिंध के गौरवमयी इतिहास, देश के स्वतंत्रता आंदोलन में सिंध प्रदेश एवं अमर शहीद हेमू कालाणी के योगदान की भी जानकारी दी।
प्रदेश महामंत्री ईश्वर मोरवाणी द्वारा भीलवाड़ा में आयोजित मुखिया सम्मेलन के लिए समाज के मुखियाओं को भाग लेने के लिए आह्वान किया, जिसमें समाज में व्याप्त सामाजिक एवं पारिवारिक समस्याओं का भी हल निकाला जा सके। साथ ही प्रदेश मीडिया प्रभारी मूलचंद बसंताणी ने राष्ट्रीय सिंधी भाषा ज्ञान प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए सभी का आह्वान किया। ऑनलाइन पंजीयन 31 अक्टूबर तक कराना है ।
प्रदेश प्रवास में राष्ट्रीय मंत्री महेंद्र कुमार तीर्थाणी ने देश भर की सामाजिक संगठनों को यह कार्यक्रम आयोजित करने के लिए अपील की है। कार्यक्रमों मे प्रदेश के मार्गदर्शक कैलाशचंद्र शर्मा व संरक्षक सुरेश कटारिया उपस्थित रहेंगे।प्रदेश संगठन मंत्री डॉ. कैलाश शिवलाणी ने संगठन की जानकारी देते हुए इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए कार्यकर्ताओं को क्रियाशील लेने के लिए मार्गदर्शन प्रदान किया।
अमर बलिदानी हेमू कालाणी जन्म शताब्दी वर्ष की तैयारी के लिए  बैठकें
प्रदेश भाषा एवं साहित्य मंत्री डॉ. प्रदीप गेहाणी ने राष्ट्रीय सिंधी भाषा विकास परिषद के निर्देशन में चलने वाले सिंधी सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स के कक्षाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस वर्ष 135 कक्षाओं का 1815 बच्चों को रजिस्टर करवाते हुए राजस्थान के 17 जिलों में यह कक्षाएं प्रारंभ होंगी।

प्रदेश कोषाध्यक्ष इंद्रकुमार रामाणी, प्रदेश मंत्री गिरधारीलाल ज्ञानाणी, प्रदेश उपाध्यक्ष (युवा) दीपेश सामनाणी एवं जयपुर महानगर अध्यक्ष  नवल किशोर गुरनाणी सहित संभाग प्रभारियों ने भी अपने-अपने संभाग में  प्रवास किया।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *