कोरोना पीड़ितों को सेवा भारती उपलब्ध करवाएगी आयुष 64 औषधि

कोरोना पीड़ितों को सेवा भारती उपलब्ध करवाएगी आयुष 64 औषधि
कोरोना पीड़ितों को सेवा भारती उपलब्ध करवाएगी आयुष 64 औषधि
अजमेर, 21 मई। भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के स्वायत्त निकाय व सेवा भारती के संयुक्त तत्वावधान में गुरुवार को आयुष मंत्रालय द्वारा तैयार की गई आयुष 64 औषधि का वितरण प्रारंभ किया गया।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र सेवा प्रमुख शिव लहरी ने बताया कि भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के स्वायत्त निकाय व सेवा भारती के संयुक्त तत्वावधान में गुरुवार को अजमेर के 11 केंद्रों पर आयुष 64 औषधि का वितरण प्रारंभ किया गया। उन्होंने बताया कि आयुष मंत्रालय द्वारा तैयार की गई औषधि आयुष 64 सेवा भारती के कार्यकर्ताओं द्वारा कोरोना संक्रमित लोगों को उनके घर पर नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी, इसके लिए अजमेर शहर को 11 केंद्रों में विभाजित कर प्रत्येक केंद्र पर कार्यकर्ता और उनकी टीम को जिम्मेदारी दी गई है।

शिव लहरी ने बताया कि यह औषधि एसिम्पटमैटिक (asymptomatic), माइल्ड (mild) एवं मॉडरेट (moderate) होम आइसोलेटेड कोविड-19 रोगियों हेतु वैज्ञानिक अनुसंधान उपरांत प्रमाणित आयुर्वेदिक औषधि है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा अजमेर को 11 नगरों में विभाजित किया गया है और प्रत्येक नगर में एक केंद्र स्थापित किया गया है। कुल स्थापित केंद्रों – रामगंज, दिग्गी बाजार, गंज, हरीभाऊ उपाध्याय नगर, वैशाली नगर, शास्त्री नगर पुलिस लाइन, कुंदन नगर क्षेत्र, नगरा, बिहारीगंज, सेठी कॉलोनी से रोगी के परिचित या रोगी स्वयं जाकर निशुल्क आयुष 64 औषधि प्राप्त कर सकते हैं।
परबतपुरा स्थित पर्वत ईश्वर महादेव मंदिर में केंद्र का उद्घाटन करते हुए शिव लहरी ने समाज सेवा से जुड़े सभी कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें मानवता की सेवा के लिए शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर संघ के विभाग प्रचारक धर्मराज सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।
इस प्रकार प्राप्त कर सकेंगे औषधि
रोगी के परिवार या परिचित व्यक्ति को रोगी का नाम, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, आरटी पीसीआर टेस्ट की दिनांक, कोरोना से संबंधित लक्षण, उम्र आदि की जानकारी केंद्रों पर उपस्थित कार्यकर्ताओं को उपलब्ध करानी होगी। तभी वे औषधि प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही कार्यकर्ता भी रोगी की सूचना प्राप्त होने पर उन्हें घर तक यह औषधि उपलब्ध करवाएंगे।

इस प्रकार लें औषधि
आयुष मंत्रालय के अनुसार एसिंप्टमैटिक और माइल्ड रोगी 2-2 टेबलेट गुनगुने पानी के साथ भोजन के पश्चात सुबह और शाम 20 दिनों तक ले सकते हैं। मॉडरेट रोगी उक्त औषधि को सुबह, दोपहर और शाम भोजन के पश्चात गुनगुने पानी के साथ दो दो टेबलेट 20 दिनों तक ले सकते हैं। रोगी जो भी औषधि अपने चिकित्सक की सलाह पर ले रहा है उन दवाओं के साथ-साथ आयुष 64 टेबलेट का सेवन कर सकता है। औषधि सेवन के पश्चात यदि कोई समस्या है तो वह निम्न हेल्पलाइन 0141-2631516 नंबर पर संपर्क कर सकता है। यदि रोगी के लक्षणों में लगातार वृद्धि हो रही हो, ऑक्सीजन लेवल कम हो रहा हो, सांस लेने में किसी भी प्रकार की परेशानी हो रही हो तो उसे तुरंत चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *