तन और मन को स्वस्थ रखने के लिए RSS का ऑनलाइन योग शिविर 25 से 31 मई तक

तन और मन को स्वस्थ रखने के लिए RSS का ऑनलाइन योग शिविर 25 से 31 मई तक

तन और मन को स्वस्थ रखने के लिए RSS का ऑनलाइन योग शिविर 25 से 31 मई तक

जयपुर, 23 मई। वर्तमान में कोरोना महामारी का संकट सभी और फैल रहा है। इसने ग्रामीण क्षेत्रों को भी अपनी चपेट में लिया है। योग एवं भारतीय जीवन पद्धति से हम अपनी इम्युनिटी बढ़ा कर इससे बच सकते हैं। पोस्ट कोविड में उत्पन्न होने वाली समस्याओं के निदान में भी योग कारगर है। योग दिल तथा दिमाग में आए नकारात्मक विचारों को भी दूर करने में सक्षम है। इसी कारण अब योग अपनाओ-कोरोना भगाओ कार्यक्रम की शुरुआत की जा रही है। 25 से 31 मई तक ऑनलाइन चलने वाले योग एवं परामर्श के इस कार्यक्रम में प्रसिद्ध योग शिक्षक योग का प्रशिक्षण देंगे। आयुर्वेद एवं विभिन्न वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति के योग्य चिकित्सक भी परामर्श के लिए उपलब्ध रहेंगे।

प्रतिदिन प्रात एवं सायंकाल इसका प्रसारण वीएसके जयपुर के यूट्यूब चैनल और विश्व संवाद केन्द्र, जयपुर के फेसबुक पेज पर होगा। इसमें व्यक्तिगत सलाह भी ली जा सकेगी। कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न समस्याओं के समाधान के लिए जयपुर व आस-पास के 10 जिलों में योग संस्थान प्रमुख ऑनलाइन योग की क्लास के माध्यम से आमजन को निरोगी रहने के गुर सिखाएंगे। यह निर्णय जयपुर व आस-पास के 10 जिलों के योग संस्थान प्रमुखों व योग शिक्षकों की शनिवार को हुई बैठक में किया गया।

बैठक में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जयपुर प्रांत के प्रांत प्रचारक डॉ. शैलेन्द्र ने बताया कि कोरोना के कारण कई पारिवारिक सदस्यों की शारीरिक व मानसिक जटिलताएं बढ़ रही हैं। ऐसे में उनमें सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने के लिए योग महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इस कारण एक सप्ताह का यह व्यापक अभियान सामूहिक प्रयासों से चलाने का निर्णय किया गया। इसके अंतर्गत प्रतिदिन प्रात: 6.30 बजे एवं सायं 4 बजे ऑनलाइन योग कक्षा के माध्यम से घर-घर में योगाभ्यास करवाया जाएगा।

योग के इस पुनीत अभियान में पतंजलि योग समिति, गायत्री परिवार, ब्रह्मकुमारी संस्थान, गुरुकुल योग संस्थान, क्रीड़ा भारती, प्रेक्षा वाहिनी, योग स्थली, राजस्थान विश्वविद्यालय का योग विभाग, संस्कृत विश्वविद्यालय, शास्त्री नगर योग भवन, योग संस्थान, योग संस्थान बापूनगर, योग संस्थान खेतड़ी, आश्रम, विवेकानंद केंद्र, विवेकानंद योग शिक्षक संघ, आरोग्य भारती, दुर्गापुरा गौशाला, योग साधना समेत कई संस्थानों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *