कोरोना हारेगा, भारत जीतेगा- निंबाराम

कोरोना हारेगा, भारत जीतेगा- निंबाराम
कोरोना हारेगा, भारत जीतेगा- निंबाराम
वैश्विक महामारी के विरुद्ध राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का युद्ध जारी है। संघ के स्वयंसेवक और सामाजिक-धार्मिक कार्यकर्ता शासन प्रशासन के नियमों का पालन करते हुए पूरे समन्वय के साथ सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर सेवा क्षेत्र में दिन-रात अपनी सेवाएं देते हुए, ऑक्सीजन से लेकर, आवास, भोजन मास्क, सैनिटाइजर आदि उपलब्ध करा रहे हैं। वहीं संघ द्वारा सभी परिवारों में इस भय और नकारात्मकता के कालखंड में सकारात्मक वातावरण बनाने एवं समाज में आत्मविश्वास पैदा करने हेतु तीन दिवसीय पंचयज्ञ से परम वैभव ई-महाशिविर का आयोजन किया गया है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ चित्तौड़ प्रांत के प्रांत कार्यवाह डॉ. शंकर लाल माली ने जानकारी देते हुए बताया कि 3 दिवसीय परिवार ई-महाशिविर का शुभारंभ 20 मई को हुआ। शिविर की दिनचर्या में प्रतिदिन कुटुंब शाखा जिसमें विभिन्न प्रकार के आसन, प्राणायाम, खेल, गीत, सुभाषित, अमृत वचन, प्रार्थना, कथा, कहानी जैसे बौद्धिक कार्यक्रमों का समावेश किया गया है तथा सामाजिक सरोकार हेतु समसामयिक घटनाओं पर पारिवारिक चर्चा एवं डिजिटल प्लेटफॉर्म पर देश के ख्यातनाम वक्ताओं के उद्बोधन की भी योजना की गयी है।

शिविर के द्वितीय दिवस पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र प्रचारक निंबाराम ने “कोरोना काल में परिवार प्रबोधन एवं प्रबंधन” विषय पर अपना मार्गदर्शन देते हुए कहा कि संकट के समय में हौसला रखना सबसे महत्वपूर्ण है। कोरोना को हम सभी समन्वित प्रयासों से हरायेंगे, धरती पर ऐसी कोई समस्या नहीं जिसका समाधान ना हो।

मानव जनित चीनी वायरस कोरोना के साथ हम निर्णायक दौर की जंग हम लड़ रहे हैं, आत्मविश्वास और संकल्प के साथ हम इसे जरूर जीतेंगे। कोरोना का सर्वाधिक असर परिवारों के मन पर पड़ा है। तन के साथ मन को स्वस्थ रखने के लिए उन्होंने स्वर्गीय राजकुमार जैन द्वारा निर्मित जागरण योग के नौ सोपान-संकल्प जागरण, प्राणायाम, भ्रामरी, शीतलीकरण, खुशी, शुभकामना, ध्यान, व धन्यवाद पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए सभी को अभ्यास कराया तथा परिवार के तन-मन की इम्युनिटी बढ़ाने का सभी से आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि पूर्व में भी ऐसी बाधाएं आई हैं, उनमें हम विजयी हुए हैं। इस कालखंड में भय-मुक्त एवं सकारात्मक वातावरण का निर्माण हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी है। संकल्प के साथ हम समन्वित प्रयासों से इस को पराजित करेंगे। रोकथाम इलाज से भी बेहतर है। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि रिस्क नहीं केयर लेना है। सकारात्मकता फैलाने की आवश्यकता है। वैक्सीन हमारे परिवार का सुरक्षा कवच है। सभी अपेक्षित परिवार-जन वैक्सीनअवश्य लगवाएं और सुरक्षित रहें।

अंत में उन्होंने परिवार में सत्संग, नियमित चर्चा और धैर्य संयम अनुशासन आदि नियमों के पालन का आग्रह किया। आने वाले समय में देश और दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ेगी, हम शांति सद्भाव समरसता का संदेश देते हुए विश्व का पुनः मार्गदर्शन करेंगे।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *