कोविड टीकाकरण करवाना है, हैल्पलाइन नं 181 डायल करें

कोविड टीकाकरण करवाना है, हैल्पलाइन नं 181 डायल करें

कोविड टीकाकरण करवाना है, हैल्पलाइन नं 181 डायल करें

जयपुर, 8 दिसंबर। राजस्थान में कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में अब मुख्यमंत्री हैल्पलाइन नम्बर 181 की सुविधा का उपयोग भी किया जा सकेगा। इसके साथ ही यदि 10 या 10 से अधिक योग्य नागरिकों का समूह कोविड टीकाकरण के लिए इच्छुक है तो उस समूह का प्रतिनिधि मुख्यमंत्री हैल्पलाइन नम्बर 181 पर कॉल कर टीकाकरण के लिए इच्छित तिथि, समय एवं स्थान के बारे में सूचना देगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा उस समूह को यथासंभव इच्छित स्थान पर सामान्यतः 24 घण्टे एवं अधिकतम आगामी कार्य दिवस के अन्दर टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध करवायी जाएगी।

चिकित्सा विभाग के शासन सचिव वैभव गालरिया की ओर से इस संबंध में दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि कोविड टीकाकरण के लिए मुख्यमंत्री हैल्पलाइन नम्बर 181 की सुविधा को उपयोग करने के लिए निर्देशित किया गया है। मुख्यमंत्री हैल्पलाइन नम्बर 181 पर राज्य के सभी कोविड टीकाकरण केन्द्रों की सूची उपलब्ध रहेगी। कोई भी नागरिक 181 पर फोन कर अपने निकटस्थ टीकाकरण केन्द्र का नाम, स्थान एवं टीकाकरण के समय के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेगा। यदि 10 या 10 से अधिक योग्य नागरिकों का समूह कोविड टीकाकरण के लिए इच्छुक है तो उस समूह का प्रतिनिधि मुख्यमंत्री हैल्पलाइन नम्बर 181 पर कॉल कर टीकाकरण को इच्छित तिथि, समय एवं स्थान के बारे में सूचना देगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा उस समूह को यथासंभव इच्छित स्थान पर सामान्यतः 24 घण्टे एवं अधिकतम आगामी कार्य दिवस के अन्दर टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध करवायी जाएगी। इच्छुक व्यक्ति द्वारा 181 पर अपनी मांग दर्ज करते समय न्यूनतम 5 व्यक्तियों के नाम, उम्र, लिंग एवं मोबाइल नम्बर की सूचना दर्ज करवानी होगी जिन्हें टीकाकरण किया जाना है। 181 पर उपरोक्तानुसार कॉल प्राप्त होने पर समस्त सूचना रिकार्ड  कर सम्बन्धित जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के कन्ट्रोल रूम में सूचित किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय कन्ट्रोल रूम द्वारा ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी के माध्यम से टीकाकरण करवाने के लिए इच्छुक समूह के सदस्यों के लिए टीकाकर्मी निर्धारित किये जायेंगे। उपरोक्त टीकाकर्मी का नाम एवं मोबाइल नम्बर की सूचना 181 को दी जाएगी और 181 के द्वारा उपर्युक्त सूचना से सम्बन्धित आवेदक को अवगत करवाया जाएगा। इसके साथ ही टीकाकर्मी के नियत समय की भी सूचना दी जाएगी।

टीकाकरण का कार्य संपादित कर सम्बन्धित टीकाकर्मी इसकी सूचना जिला कन्ट्रोल रूम को देगा, जो तदानुसार 181 को यह सूचित करेगा। 181 द्वारा इस सम्बन्ध में आवेदक कर्ता से पुनः उपरोक्त सूचना का सत्यापन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि यदि किसी कारण से टीकाकर्मी नियत समय पर टीका लगाने के लिए नहीं पहुंच पाता है तो भी जिला कंट्रोल रूम व 181 के माध्यम से आवेदक को जानकारी दी जाएगी। आवेदक की सहमति से नई तिथि व समय का निर्धारण किया जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *