खरपतवार (व्यंग्य रचना)

खरपतवार (व्यंग्य रचना)

 शुभम वैष्णव

खरपतवार (व्यंग्य रचना)

खेत से खरपतवार को इसलिए नष्ट किया जाता है क्योंकि वह खेत की पूरी फसल को नष्ट कर देती है। अभी हाल ही में फ्रांस में एक कट्टरपंथी खरपतवार ने मोहम्मद पैगंबर का कार्टून बनाने पर एक शिक्षक का सिर कलम कर दिया, इसके अलावा भारत के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में प्रधानमंत्री के द्वारा स्वामी विवेकानंद की मूर्ति के अनावरण का कई खरपतवारों ने पुरजोर तरीके से विरोध किया। कई खरपतवार मजहबी कुंठा में जीते हैं और समाजों को तोड़ने का काम करते हैं। वे कभी अनुसूचित तो कभी अनुसूचित जनजाति को गुमराह कर अपना उद्देश्य पूरा करने का प्रयास करते हैं।

अभी हाल ही में बांग्लादेशी क्रिकेटर शाकिब अल हसन का कोलकाता में दुर्गा पूजा में सम्मिलित होने का वीडियो वायरल हुआ तो उनके ही देश के कई खरपतवारों ने उन्हें जान से मारने की धमकी दी। आखिरकार इंडियन प्रीमियर लीग से करोड़ों रुपए कमाने वाले शाकिब अल हसन को झुकना पड़ा और माफी मांगनी पड़ी। देश में उगी ऐसी खरपतवरों को फ्रांस में एक शिक्षक का सर कलम कर देने वाला कायर आतंकवादी सही नजर आता है।

न्यूजीलैंड में भी एक कट्टरपंथी खरपतवार ने मस्जिद पर हमला करके कई लोगों को जान से मार दिया था वैसे खरपतवार किसी विशेष जमीन पर नहीं उगते, वे तो हर जगह रहते हैं। यदि उनका सही समय पर इलाज न किया जाए तो यही खरपतवार समुचित फसल को नुकसान पहुंचा देते हैं दुराग्रह का भाव ही खरपतवार को पोषण देता है।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *