डा. मोहन भागवत ने बनाए ‘गाय बनाए करोड़पति संयंत्र’ से गोमय दीपक एवं गणेश जी की मूर्ति

डा. मोहन भागवत ने बनाए गाय बनाए करोड़पति संयंत्र से गोमय दीपक एवं गणेश जी की मूर्ति

डा. मोहन भागवत ने बनाए गाय बनाए करोड़पति संयंत्र से गोमय दीपक एवं गणेश जी की मूर्ति

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन राव भागवत ने नोहर में विकसित किए गए गाय बनाए करोड़पति संयंत्र से गोबर के गणेश एवं गोमय दीपक आदि का उत्पाद किया तथा गोबर के बने हुए हनुमान जी महाराज के समक्ष दीप प्रज्वलित कर इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर भारतीय किसान संघ के सह संगठन मंत्री गजेंद्र सिंह, प्रान्त प्रचारक विजयानन्द सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

मशीन के द्वारा पलक झपकते ही गोबर से गणेश का निर्माण सभी को अभिभूत कर रहा था, वहीं इस वर्ष दीपावली पर राष्ट्रीय कामधेनु आयोग द्वारा गांव गांव में गोमय निर्मित दीपक जलाने के महा अभियान के लिए आज इस संयंत्र द्वारा दीपक निर्माण भी प्रारंभ किया गया जिसके माध्यम से प्रति मिनट 50 से अधिक दीपक बनाए जा सकते हैं। किसानों की आय बहुगुणा करने में समर्थ इस गाय बनाए करोड़पति संयंत्र को नोहर मंडी के सचिव विष्णुदत्त द्वारा विकसित किया गया है। इस अवसर पर पं. विष्णुदत्त के साथ नोहर मंडी के व्यापारी श्रवण कुमार एवं जयपुर से अधिवक्ता हिमांशु मशीन के साथ उपस्थित रहे। विष्णुदत्त ने विस्तार पूर्वक संयंत्र की कार्यपद्धति का वर्णन किया तथा डा. मोहन भागवत ने इस प्रयास की प्रशंसा करते हुए हनुमानजी महाराज की विशेष प्रार्थना एवं गोपूजन सम्पन्न किया।

कोविड की महामारी के समय में जटिलता के बावजूद वर्तमान में मशीन चित्तौड़गढ़ आदि स्थानों पर लगाई जा चुकी है तथा राष्ट्रीय कामधेनु आयोग की ऑनलाइन बैठक में अतिथि रूप में पंडित विष्णुदत्त द्वारा विस्तार पूर्वक गोभक्तों से इस विषय पर संवाद कर गोरक्षा एवं गाय से धन प्राप्त करने के देशव्यापी माध्यमों पर विचार किया गया।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *