छबड़ा हिंसा : विहिप का आज बारां बंद का आह्वान

छबड़ा हिंसा : विहिप का आज बारां बंद का आह्वान

छबड़ा हिंसा : विहिप का आज बारां बंद का आह्वान

कोटा, 16 अप्रैल। छबड़ा में मामूली कहासुनी पर मुस्लिमों द्वारा की गई चाकूबाजी और उसके बाद हिंदुओं की दुकानों पर किए गए सुनियोजित हमले व आगजनी के बाद से हिंदू समाज में असुरक्षा की भावना है। हिंसा के दौरान जिला प्रशासन जिस प्रकार मूक दर्शक बना रहा, उसने भी कई सवाल खड़े किए हैं। इन्हीं हालातों को लेकर विश्व हिंदू परिषद ने बुधवार, 14 अप्रैल 2021 को मानव विकास भवन, कोटा में एक पत्रकार वार्ता का आयोजन किया था, जिसमें 16 अप्रैल को बारां बंद का आह्वान किया गया।

पत्रकार वार्ता में विश्व हिन्दू परिषद के चित्तौड़ प्रान्त के उपाध्यक्ष प्रताप सिंह नागदा ने कहा कि चाकूबाजी के बाद छबड़ा में सुनियोजित हिंसा हुई। फिर दोषियों पर कार्यवाही के बजाय उल्टा विहिप व बजरंग दल के कार्यकर्ताओं पर झूठे मुकदमे लगाए गए। राजनीतिक द्वेष के चलते बारां के छबड़ा जिला मंत्री रामनिवास धाकड़ सहित अनेक कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया। विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारियों को छबड़ा बाजार में हुई हानि का अवलोकन तक नहीं करने दिया गया। उन्होंने कहा कि इन सबके विरोध में 16 अप्रैल 2021 को विहिप के आह्वान पर बारां जिला बंद रखा जाएगा। यदि फिर भी प्रशासन ने विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल के कार्यकर्ताओं पर लगाए गए झूठे मुकदमे वापस नहीं लिए तो श्रृंखलाबद्ध तरीके से हाड़ोती के कोटा, बूंदी, झालावाड़ और आवश्यकता पड़ी तो पूरे चित्तौड़ प्रांत को बंद किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि देश में मुस्लिमों को लेकर कांग्रेस हमेशा तुष्टिकरण की नीति अपनाती आई है। राजस्थान भी इससे अछूता नहीं है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से ही राजस्थान में गोतस्करी, लव जिहाद और मुस्लिम जिहादी दंगों में बढ़ोतरी हुई है। दंगों में हिन्दू समाज और उनकी सम्पत्तियों को योजनाबद्ध तरीक से निशाना बनाया जा रहा है। छबड़ा की घटना भी तुष्टिकरण का परिणाम है। यदि पुलिस प्रशासन समय पर सचेत हो जाता तो हिन्दू समाज की दर्जनों दुकानें मुस्लिम लुटेरों से लुटने से बचाई जा सकती थीं।

छबड़ा में हुई आगजनी व लूटपाट की घटना की किराना व्यापार संघ व मोबाइल एसोसिएशन ने भी निंदा की है। किराना व्यापार संघ अध्यक्ष योगेश कुमरा ने कहा कि छबड़ा में किराना व्यापारियों के साथ हुई आगजनी व लूटपाट की घटना निंदनीय है। आगजनी व लूटपाट करने वालों को गिरफ्तार कर, लूट का माल बरामद कर बाकी के नुकसान की भरपाई उनकी संपत्ति बेचकर कराई जाए। किराना व्यापार संघ बारां सहित छबड़ा, अटरू, कवाई के व्यापार संघों ने प्रशासन से मांग की है कि समय रहते आरोपियों को गिरफ्तार कर नुकसान की भरपाई नहीं कराई गई तो किराना व्यवसाई भी आंदोलन करेंगे।

ऑल इंडिया मोबाइल एसोसिएशन की ओर से छबड़ा में मोबाइल की दुकान पर हुई लूटपाट व आगजनी के विरोध में जिलाध्यक्ष नवीन पिपलानी के नेतृत्व में कलेक्टर व एसपी को ज्ञापन दिया गया। एसोसिएशन के जिला उपाध्यक्ष महेंद्र शर्मा ने बताया कि छबड़ा में उपद्रवियों ने मोबाइल की दुकान में लूटपाट व तोड़फोड़ कर करीब 25-40 लाख का माल लूट लिया। इससे दुकानदार सदमे में है। ज्ञापन में एसोसिएशन ने आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तारी व दुकानदारों को सरकार की ओर से आर्थिक मदद दिलाने की मांग की है। ज्ञापन देने वालों में एसोसिएशन के सचिव नरेंद्र सिंह, वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष मनीष कालरा एवं कोर सदस्य मोहन राठौर आदि शामिल थे।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *