जयपुर में जुटेंगे विद्या भारती के पूर्व विद्यार्थी

जयपुर में जुटेंगे विद्या भारती के पूर्व विद्यार्थी

जयपुर में जुटेंगे विद्या भारती के पूर्व विद्यार्थीजयपुर में जुटेंगे विद्या भारती के पूर्व विद्यार्थी

  • प्रांतीय पूर्व छात्र सम्मेलन 23 को
  • समसामयिक मुद्दों पर होगी परिचर्चा

जयपुर। विद्या भारती संस्थान का प्रांतीय पूर्व छात्र सम्मेलन 23 अप्रैल को बिड़ला ऑडिटोरियम में होगा। इसमें लगभग 1500 पूर्व छात्र सहभागी होंगे। विद्या भारती के प्रांत अध्यक्ष डॉ. विजय गोयल ने संवाददाताओं को बताया कि यह आयोजन भारत की स्वाधीनता के 75 वें वर्ष में पदार्पण के अवसर पर किया जा रहा है। प्रांत मंत्री शैलेंद्र शर्मा ने बताया कि सम्मेलन में भारतीय और राज्य सेवा के प्रशासनिक अधिकारी, न्यायिक सेवा अधिकारी, उद्योग, व्यापार, वाणिज्य, समाजसेवा तथा राजनीति क्षेत्र के पूर्व छात्र सहभागिता करेंगे। मुख्य अतिथि केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी होंगे। पद्मश्री सावजी भाई ढोलकिया, विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान के ब्रह्माजी राव, माउंट एवरेस्ट विजेता एवं स्कूबा ड्राइविंग में विश्व रिकॉर्ड होल्डर विद्या भारती की पूर्व छात्रा मेघा परमार, विद्या भारती राजस्थान के संगठन मंत्री शिवप्रसाद भी उपस्थित रहेंगे। विद्या भारती जयपुर प्रांत के प्रचार प्रमुख रामदयाल सैन ने बताया कि कार्यक्रम में पूर्व छात्र विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी देंगे। प्रसिद्ध गायक कलाकार एवं पूर्व छात्र अनुज चितलांगिया, सुरभि चतुर्वेदी सहित अन्य पूर्व छात्र-छात्राएं सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देंगे।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर होगी परिचर्चा
सम्मेलन में राष्ट्रीय शिक्षा नीति, पूर्व छात्रों का विद्यालय विकास में योगदान, सामाजिक चेतना, सेवा कार्यों के लिए भावी योजनाओं के निर्माण सहित विभिन्न विषयों पर परिचर्चा की जाएगी। पूर्व छात्रों के संघर्ष एवं सफलता की कहानियां भी साझा की जाएंगी। उत्कृष्ट कार्य करने वाले पूर्व छात्रों का सम्मान किया जाएगा। विद्या भारती से जुड़े पदाधिकारी, समाज क्षेत्र से जुड़े गणमान्य लोग, विद्या मंदिर के आचार्य और दीदी भी भागीदारी करेंगे।

प्रदेश में 1050 विद्यालय संचालित
राजस्थान में विद्या भारती का कार्य 1954 में प्रारंभ हुआ था। प्रदेश में वर्तमान में 1050 विद्यालय संचालित हैं। प्रारंभ से लेकर अब तक इन विद्यालयों में संस्कारित शिक्षा प्राप्त कर चुके पूर्व छात्रों की एक लम्बी शृंखला है। वर्तमान में सभी पूर्व छात्र अपने जीवन में स्थापित होकर विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *