सेवा भारती ने ज़रूरतमंदों को चौपहिया ठेले उपलब्ध कराए

सेवा भारती ने दिए चौपहिया ठेले

सेवा भारती ने ज़रूरतमंदों को चौपहिया ठेले उपलब्ध कराए
अजमेर, 21 अक्टूबर। अखिल भारतीय सेवा भारती स्वावलंबन योजना के अंतर्गत अजमेर में सेवा भारती ने ज़रूरतमंद व्यक्तियों को चौपहिया ठेले उपलब्ध करवाए हैं।इन्हें ठेले सौंपते समय सेवा भारती के प्रांत सह मंत्री मोहनलाल खंडेलवाल ने कहा कि हम ज़रूरतमंद व्यक्तियों को ठेले नि:शुल्क भी दे सकते थे, लेकिन सेवा भारती का उद्देश्य  लोगों के आत्म सम्मान को बनाए रखना भी है। संस्था का उद्देश्य स्वरोजगार उपलब्ध करवाना है। चूंकि ठेलों का निर्माण बहुत ही सस्ती दरों पर करवाया गया है, इसलिए एक ठेले की लागत मात्र सात हजार रुपए आई है। इनमें से प्रत्येक व्यक्ति से 25 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से राशि ली जाएगी। अगले 10 माह में ठेले के निर्माण पर खर्च हुई राशि का भुगतान हो जाएगा। इस योजना के अंतर्गत जो भी व्यक्ति ठेला प्राप्त करेगा, उसे इस बात का अहसास रहेगा कि यह ठेला उसकी मेहनत का है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महानगर संघ चालक सुनील दत्त जैन ने बताया कि ऐसे बहुत से ज़रूरतमंद हैं, जो 50 से लेकर 100 रुपए प्रतिदिन के तक किराये पर चौपहिया ठेला लेते हैं। कई वर्षों तक किराया देने के बाद भी ठेला स्वयं का नहीं होता। जबकि सेवाभारती की इस स्वावलंबन योजना में मात्र 10 माह में ज़रूरतमंद व्यक्ति ठेले का मालिक बन जाएगा। कोई भी स्वाभिमानी और मेहनती व्यक्ति प्रतिदिन 25 रुपए का भुगतान बहुत आसानी से कर सकता है।

सेवा भारती ने दिए चौपहिया ठेले

समारोह में संघ के विभाग प्रचारक धर्म राज ने कहा कि ज़रूरतमंद व्यक्ति तभी स्वरोजगार में सफल होगा, जब वह स्वाभिमानी बनेगा। कोई भी स्वाभिमानी व्यक्ति मुफ्त में कोई चीज नहीं लेना चाहेगा। सेवा भारती की यह योजना उन गरीब जरुरतमंद व्यक्तियों के लिए भी है, जो सड़क किनारे फुटपाथ पर सब्जी आदि बेचने का काम करते हैं। समारोह में सेवाभारती की महिला शाखा की प्रांत संयोजक रजनी बहल भी उपस्थित रहीं।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *