टीवी सीरियल पुण्यश्लोक अहिल्याबाई में महाराजा सूरजमल को दिखाया गया कायर, हुआ विरोध

टीवी सीरियल पुण्यश्लोक अहिल्याबाई में महाराजा सूरजमल को दिखाया गया कायर, हुआ विरोध

टीवी सीरियल पुण्यश्लोक अहिल्याबाई में महाराजा सूरजमल को दिखाया गया कायर, हुआ विरोधटीवी सीरियल पुण्यश्लोक अहिल्याबाई में महाराजा सूरजमल को दिखाया गया कायर, हुआ विरोध

भारत में देश के महान नायकों के चरित्र को धूमिल करने का एक फैशन सा बन गया है। फिर चाहे वे वीर सावरकर हों या महाराणा प्रताप, रानी पद्मावती हों या महाराजा सूरजमल। फिल्मों और टीवी धारावाहिकों ने इस फैशन को चरम पर पहुंचाया है। आजकल ऐसे ही कुकृत्य को लेकर सोनी टीवी पर प्रसारित हो रहा जैक्सन सेठी का धारावाहिक पुण्यश्लोक अहिल्याबाई चर्चा में है।

टीवी सीरियल पुण्यश्लोक अहिल्याबाई में महाराजा सूरजमल को दिखाया गया कायर, हुआ विरोध

इसके 17 नवंबर को प्रसारित एपिसोड में महाराजा सूरजमल को कायर खंडेराव होल्कर से हारते हुए दिखाया गया है, जबकि सच्चाई यह है कि मुगलों के आक्रमण का प्रतिकार करने में उत्तर भारत में जिन राजाओं की प्रमुख भूमिका रही है, उनमें भरतपुर (राजस्थान) के महाराजा सूरजमल का नाम बड़ी श्रद्धा एवं गौरव से लिया जाता है। उन्होंने 1733 में खेमकरण सोगरिया की फतहगढ़ी पर हमला कर विजय प्राप्त की और 1743 में उसी स्थान पर भरतपुर नगर की नींव रखी तथा 1753 में वहां आकर रहने लगे। 

उन्होंने अपने जीवन में 80 से अधिक युद्ध लड़े और हर युद्ध में दुश्मन को पराजित किया। वे हमेशा अजेय रहे। यही नहीं, जब पेशवा खंडेराव पानीपत की लड़ाई हार गए थे, तब महाराजा सूरजमल ने ही उनकी सेना और परिवार की रक्षा करते हुए अपने राज्य में शरण दी थी।

विरोधाभासी चित्रण के चलते धारावाहिक का केवल विरोध हो रहा है, बल्कि लोगों ने निर्माता जैक्सन सेठी के विरुद्ध हरियाणा और राजस्थान में कई स्थानों पर एफआईआर भी दर्ज कराई गई हैं।

निर्माता द्वारा माफी माँगने को लेकर सोशल मीडिया में अभियान भी चलाया जा रहा है। इसके अलावा, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र को ज्ञापन सौंपकर भी कई संगठनों नेपुण्य श्लोक अहिल्याबाईके निर्माता जैक्सन सेठी के विरुद्ध विरोध जताया है।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *