डॉ. हेडगेवार : मातृभूमि के महान सपूत

डॉ. हेडगेवार : मातृभूमि के महान सपूत
डॉक्टर केशव राव बलिराम हेडगेवार जयंती/  1 अप्रैल

पंकज जगन्नाथ जयस्वाल

डॉ. हेडगेवार : मातृभूमि के महान सपूत
डॉ. हेडगेवार : मातृभूमि के महान सपूत
गांधीजी ने एक बार डॉ. हेडगेवार से पूछा था कि एक स्वयंसेवक के रूप में आपसे वास्तव में क्या अपेक्षा की जाती है?  डॉक्टरजी ने उत्तर दिया, जो व्यक्ति राष्ट्र की रक्षा के लिए प्रेमपूर्वक अपना जीवन व्यतीत करता है, वह स्वयंसेवक है। 

डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार, एक स्वतंत्रता सेनानी थे। उन्होंने बचपन से ही अपने जीवन में अनेक कठिनाइयों का सामना किया और अपनी शिक्षा पूरी करते हुए स्वयं को राष्ट्र के लिए समर्पित कर दिया। ब्रिटिश शासन और अन्याय का विरोध करने के लिए उन्हें दो बार कैद किया गया।
देश को अंग्रेजों के चंगुल से मुक्त कराने के लिए काम करते हुए, उन्हें समग्र रूप से भारतीयों की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताओं के बारे में पता चला। उन्होंने अनुभव किया कि अधिकांश लोग महान भारतीय संस्कृति की जड़ों को भूल गए हैं, एक गुलाम मानसिकता विकसित कर रहे हैं और अपनी लड़ाई की भावना खो रहे हैं।  लोग राष्ट्रीय चरित्र के विकास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए तैयार नहीं हैं। समाज को जातियों के आधार पर बांटने की व्यवस्थित रूप से योजना की गई है, ताकि लोग कभी भी ब्रिटिश शासन से लड़ने के लिए एक साथ न आएं। महान वेदों, उपनिषदों और संस्कृति के विरुद्ध मस्तिष्क में जहर भर दिया गया है। लोग अतीत के महान योद्धाओं जैसे छत्रपति शिवाजी महाराज, महाराणा प्रताप और स्वामी विवेकानंद जैसे संतों को भूल गए हैं … वे भगवद गीता और चाणक्य नीति के अपार ज्ञान को भी भूल गए हैं।
उन्होंने अनुभव किया कि लोगों ने यह जानने की शक्ति खो दी है कि कौन हमारा मित्र है और कौन हमें नष्ट करने के प्रयास कर रहा है। इससे समाज का ताना-बाना बिखर रहा है और सनातन धर्म को हानि पहुंच रही है। इस्लाम और ईसाइयत में कन्वर्जन बड़ी संख्या में हो रहा है।
इन सभी अहसासों ने डॉ. हेडगेवार को अपनी स्थिति पर पुनर्विचार करने के लिए प्रेरित किया। भारत को सामाजिक, आर्थिक और आध्यात्मिक रूप से फिर से महान बनाने के लिए बहुआयामी दृष्टिकोण के साथ जमीनी स्तर पर काम करने की आवश्यकता थी, ताकि यह हमारे राष्ट्र को इतना मजबूत बना सके कि कोई भी इस महान राष्ट्र पर फिर से आक्रमण करने का साहस न करे। परिणामस्वरूप, 1925 में, उन्होंने प्रत्येक स्वयंसेवक के व्यक्तिगत और राष्ट्रीय चरित्र को विकसित करने के लिए “राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ” की स्थापना की। आज उनका व्यक्त्त्व और कृतित्व दुनिया भर में लाखों लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत है।
कॉलेज शुरू करने के तुरंत बाद डॉक्टरजी ने विभिन्न प्रांतों के छात्रों के साथ घनिष्ठ मित्रता की। उन्होंने अपने खाली समय में उनके साथ मजबूत दोस्ती की और निभाई। वह तेजी से सबसे अधिक मांग वाले मित्र की स्थिति तक पहुंच गये।  शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो उनकी ओर आकर्षित न हुआ हो।  यही उनका मिलनसार व्यवहार था।
गांधीजी ने एक बार पूछा था कि एक स्वयंसेवक के रूप में आपसे वास्तव में क्या अपेक्षा की जाती है? डॉ. हेडगेवार ने उत्तर दिया, जो व्यक्ति राष्ट्र की रक्षा के लिए प्रेमपूर्वक अपना जीवन व्यतीत करता है, वह स्वयंसेवक है। स्वयंसेवक का अर्थ है देशभक्त, स्वयंसेवक का अर्थ है सामाजिक कार्यकर्ता, स्वयंसेवक का अर्थ है वीर मजबूत नेतृत्व। संघ का लक्ष्य ऐसे स्वयंसेवकों को बनाना और उनको एकीकृत करना है। एक टीम में एक स्वयंसेवक और एक नेता के बीच कोई अंतर नहीं है। हम सभी स्वयंसेवक और अधिकारी समान हैं। हमारे बीच कोई बड़ा या छोटा अंतर नहीं है। हम सभी एक दूसरे का समान रूप से सम्मान करते हैं। शुद्ध सात्विक स्नेह ही हमारे कर्म का आधार है और इसी के कारण संघ ने इतने कम समय में बिना किसी बाहरी सहायता के, बिना धन और प्रसिद्धि के उन्नति की है। गांधीजी ने कहा, मुझे यह सुनकर बहुत प्रसन्नता हुई। आपके प्रयासों और सफलता से देश को लाभ होगा।
डॉ. हेडगेवार के मन में उन लोगों के प्रति बहुत सहानुभूति थी जो मुसीबत में थे। 1913 में भारत के बंगाल प्रांत में दामोदर नदी में बाढ़ आ गई थी। बाढ़ का पानी लोगों के घरों और झोपड़ियों में भर गया था। डॉक्टरजी और उनके साथी पीड़ितों की रक्षा के लिए तुरन्त घटनास्थल पर पहुंचे और उनकी सहायता की। वे उन लोगों के साथ खड़े रहे, जिन्होंने अपने भविष्य के लिए सभी आशा खो दी थी। डॉ. हेडगेवार स्वयं को सदैव व्यस्त रखते थे। लोगों की सेवा करने के रास्ते में उनके सामने कोई भाषा या भौगोलिक बाधा नहीं थी।

“कार्य पूरा होना चाहिए।”  – डॉक्टरजी का आदर्श वाक्य था। एक शाम, एक स्वयंसेवक डॉक्टरजी के पास वर्धा शहर के सबसे वरिष्ठ संघ अधिकारी (नागपुर से 40 मील) का एक अनुरोध लाया। उन्हें वर्धा जाने के लिए अगली सुबह बहुत जल्दी एक टैक्सी की आवश्यकता थी। समय पर पहुंचने के लिए, टैक्सी सुबह 6 बजे नागपुर से निकलनी अपेक्षित थी। नागपुर के एक स्वयंसेवक ने स्वेच्छा से टैक्सी की व्यवस्था करने के लिए कहा। लेकिन जब वह टैक्सी ड्राइवरों से बात करने गया, तो कोई भी अगली सुबह इतनी जल्दी नागपुर छोड़ने के लिए तैयार नहीं हुआ। 9.30 बजे, स्वयंसेवक लौट आया, डॉक्टरजी को सूचित किया कि कार्य पूरा नहीं हो सकता है, और सोने के लिए चला गया।

तड़के लगभग 3 बजे संघ कार्यालय के स्वयंसेवक ने देखा कि डॉक्टरजी दरवाजे पर खड़े हैं! उसने दरवाजा खोला, आश्चर्यचकित और निराश होकर डॉक्टरजी से पूछा कि क्या बात है। “ठीक है, मैं आपको बताने आया था कि टैक्सी कैब की व्यवस्था की गई है,” डॉक्टरजी ने कहा। स्वयंसेवक ने प्रयास किया और असफल रहा, लेकिन डॉक्टरजी ने कार्य को नहीं छोड़ा। वे किसी भी कार्य के लिए तब तक धैर्य और दृढ़ता के साथ प्रयास करते थे जब तक कि हाथ में लिया काम पूरा न हो जाए।
डॉ. हेडगेवार सादगी में दृढ़ विश्वास रखते थे। डॉक्टरजी ने एक छोटी छुट्टी ली और अपने एक धनी मित्र नाना साहब तातातुले के आलीशान घर में रहे। तातातुले एक कुशल निशानेबाज और शिकारी थे। डॉक्टरजी और उनके साथी स्वयंसेवकों को तातातुले ने आसन दिए। इस तथ्य के बावजूद कि यह एक कड़ाके की ठंड और हवा वाली रात थी, डॉक्टरजी ने नागपुर से अपना पुराना पहना हुआ “कंबल” (एक हाथ का बना, पतला गलीचा) निकाला और उसे अपने मेजबान द्वारा प्रदान किए गए मंहगे आसनों से बदल दिया।  वह “कंबल” कड़क सर्द रात के लिए उपयुक्त नहीं था।  “डॉक्टरजी, जब हमारे दयालु मेजबान ने हमें ऐसे उत्कृष्ट, आरामदेह आसन प्रदान किए हैं, तो आप अभी भी पुराने कंबल का उपयोग क्यों कर रहे हैं? स्वयंसेवकों ने पूछा।  यह ठंड, सर्द रात के लिए पूरी तरह से अपर्याप्त है!”
डॉक्टरजी बोले, “हम अभी विलासिता की वस्तुओं से घिरे हुए हैं, इसका अर्थ यह नहीं है कि हमें उनके उपयोग के लिए विवश हैं, अच्छा हो अगर हम उन साधारण चीजों से प्रसन्न और संतुष्ट रहें, जो हम दैनिक उपयोग के लिए खर्च कर सकते हैं!” एक स्वस्थ समाज और एक महान राष्ट्र के निर्माण के लिए काम कर रहे लाखों स्वयंसेवकों, लगभग डेढ़  लाख सेवा परियोजनाओं के साथ 150 देशों में फैले एक संगठन के निर्माण में डॉक्टरजी का समर्पण और कड़ी मेहनत अतुल्य है।
Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *