देवर्षि नारद जयंती-पत्रकार सम्मान समारोह 16 को, RSS के अ.भा. प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर होंगे मुख्यवक्ता

देवर्षि नारद जयंती-पत्रकार सम्मान समारोह 16 को, RSS के अ.भा. प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर होंगे मुख्यवक्ता

देवर्षि नारद जयंती-पत्रकार सम्मान समारोह 16 को, RSS के अ.भा. प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर होंगे मुख्यवक्तादेवर्षि नारद जयंती-पत्रकार सम्मान समारोह 16 को, RSS के अ.भा. प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर होंगे मुख्यवक्ता

जयपुर, 12 मई। विश्व संवाद केन्द्र की ओर से देवर्षि नारद जयंती और प्रदेश स्तरीय पत्रकार सम्मान समारोह का आयोजन, 16 मई, अपरान्ह 3 बजे से नारद सभागार, पाथेयकण संस्थान, मालवीय नगर में होगा। समारोह के मुख्यवक्ता राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के अखिल भारतीय, प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर होंगे। वरिष्ठतम पत्रकार प्रवीणचंद्र छाबड़ा मुख्य अतिथि होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जेईसीआरसी विश्वविद्यालय के वाइस चेयरमैन अमित अग्रवाल करेंगे।

विश्व संवाद केन्द्र के सचिव डॉ. ईश्वर बैरागी ने बताया कि प्रदेश स्तरीय नारद सम्मान के लिए उन सभी पत्रकारों से प्रविष्टियां आमंत्रित की गई हैं, जो राजस्थान में प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक चैनल, वेब पोर्टल, सोशल मीडिया, फोटो या कार्टून के माध्यम से पत्रकारिता करते हुए राष्ट्रीयता, सामाजिक जीवन, समरसता या पर्यावरण जैसे विषयों को प्रभावी रूप से उठाते रहे हैं। कार्यक्रम में पत्रकार, पत्रकारिता के छात्र और प्राध्यापक और गणमान्य नागरिक सम्मिलित होंगे।

उल्लेखनीय है कि पत्रकार जगत में महर्षि नारद को आदि पत्रकार माना जाता है। हिंदी पंचांग के अनुसार, साल के तीसरे महीने ज्येष्ठ के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा को नारद जी का जन्म हुआ था। पूरे भारत में नारद जयंती को पत्रकार दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्व संवाद केन्द्र की ओर से इस दिन पत्रकारिता के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य कर रहे पत्रकारों को ‘नारद सम्मान’ से सम्मानित किया जाता है। विश्व संवाद केन्द्र जयपुर ने 2011 में इसकी शुरुआत की। 2019 में पिछला कार्यक्रम हुआ था। कोरोना के चलते 2020-21 में कार्यक्रम का आयोजन नहीं हो सका।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *