निधि समर्पण अभियान का द्वितीय चरण – चारों ओर एक ही उद्घोष जय श्रीराम

निधि समर्पण अभियान का द्वितीय चरण - चारों ओर एक ही उद्घोष जय श्रीराम

निधि समर्पण अभियान का द्वितीय चरण - चारों ओर एक ही उद्घोष जय श्रीराम

उदयपुर, 1 फरवरी। ‘श्रीराम जय राम जय जय राम’ के उद्घोष और संतजन के आशीर्वाद के साथ श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण अभियान का दूसरा चरण रविवार को आरंभ हुआ। उदयपुर शहर सहित जिले भर में जगह-जगह प्रातः वेला में भगवान एकलिंगनाथ और भगवान राम के जयकारों के साथ शुरू हुए इस महाभियान में 700 से अधिक टोलियों ने रविवारीय अवकाश को श्रीराम को समर्पित करने का संकल्प लिया और कार्यकर्ता घर-घर निधि समर्पण की अलख जगाने निकल पड़े।

गली-मोहल्लों-गांवों-कस्बों में टोलियों ने न तो किसी को नाम से पुकारा न ही दरवाजे पर लगी घंटी बजाई, सिर्फ ‘जय श्रीराम’ का उद्घोष हुआ और परिवारजन स्वतः निधि समर्पण के लिए संकल्पित होकर द्वार तक आए। कहीं टोलियों ने जय श्रीराम का उद्घोष किया तो कहीं पर टोलियों का ध्यान खींचने के लिए परिवारजनों ने जय श्रीराम का उद्घोष किया, ताकि कहीं वे निधि समर्पण से वंचित न रह जाएं।

जय श्रीराम

महाभियान में जहां बुजुर्ग और युवा कार्यकर्ताओं की टोलियां उत्साह से जुटी नजर आईं, वहीं मातृशक्ति और बच्चों की टोलियों ने भी रविवार का दिन प्रभु श्रीराम के काज को समर्पित किया। कुछ बच्चों ने जय श्रीराम का उद्घोष लगाते हुए अपने गुल्लक निधि समर्पण के लिए पहुंचे कार्यकर्ताओं को सौंपे। कहीं मंदिरों के बाहर पुष्प सेवा करने वाली माताओं ने कार्यकर्ताओं को आशीर्वाद देते हुए समर्पण किया तो कई परिवारों ने निधि समर्पण के चेक यह कहते हुए प्रदान किए कि प्रतीक्षा ही हो रही थी। कई जगह वरिष्ठ समाजजन निधि समर्पण के बाद टोलियों का हिस्सा बन गए और अपने-अपने मोहल्ले में टोलियों का घर-घर सम्पर्क करवाया।

इससे पूर्व, रविवार को प्रातः वेला में नाई गांव में खास ओदी के महंत प्रयागगिरि महाराज के सान्निध्य में निधि समर्पण महाभियान का आरंभ हुआ। कैलाशपुरी स्थित एकलिंगनाथ महादेव के मंदिर में दर्शन कर कार्यकर्ताओं ने शनि मंदिर के महंत ब्रह्मानंद महाराज के सान्निध्य में निधि समर्पण महाभियान का शुभारम्भ किया। कार्यकर्ताओं ने एकलिंगनाथ की जयघोष के साथ घर-घर संपर्क करते हुए कूपन, रसीद व चित्र प्रदान किए। इसी तरह, लखावली क्षेत्र के डांगियों का गुढ़ा में पंच दशनाम जूना अखाड़ा के संत धर्मानंद सरस्वती महाराज के सान्निध्य में महाभियान का श्रीगणेश हुआ। महाभियान के पहले दिन सुबह से शाम तक कार्यकर्ताओं ने घर-घर सम्पर्क किया।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र निधि समर्पण समिति के उदयपुर महानगर प्रमुख अशोक प्रजापत ने बताया कि मकर संक्रांति के साथ शुरू हुआ सम्पक-जागरण का पहला चरण 30 जनवरी को सम्पन्न हुआ। 31 जनवरी से घर-घर सम्पर्क और निधि समर्पण प्राप्त करने का महाभियान शुरू हुआ है। 15 फरवरी तक चलने वाले इस दूसरे चरण में कार्यकर्ता पुनः घर-घर जाएंगे और जिस परिवार की जैसी श्रद्धा होगी वैसा समर्पण प्राप्त करेंगे। समिति के अनुसार सभी क्षेत्रों मंे टोलियां स्थानीय स्तर पर गठित की गई हैं जिनमें स्थानीय समाजजन शामिल हैं ताकि किसी भी तरह के भ्रम से बचा जा सके।

समिति के सहप्रमुख गोपाल सोनी ने बताया कि महाभियान के तहत कार्यकर्ता घर-घर 10 रुपये, 100 रुपये व 1000 रुपये के कूपन लेकर पहुंच रहे हैं। जिस परिवार की जैसी श्रद्धा है, वे वैसा समर्पण सहयोग कर रहे हैं। दो हजार से अधिक की राशि पर 80-जी की छूट है। साथ ही, नकद समर्पण 20 हजार रुपये तक का ही प्राप्त किया जा रहा है। इससे अधिक के समर्पण के लिए चेक ही स्वीकार्य हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *