निधि समर्पण अभियान: बड़गांव के बुजुर्ग की भावना को देख नतमस्तक हो गए सभी

निधि समर्पण अभियान: बड़गांव के बुजुर्ग की भावना को देख नतमस्तक हो गए सभी

निधि समर्पण अभियान: बड़गांव के बुजुर्ग की भावना को देख नतमस्तक हो गए सभी

  • उदयपुर में अब तक 16.2 करोड़ के निधि समर्पण का संकल्प
  • श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण अभियान का पहला चरण

उदयपुर, 22 जनवरी। ‘हमारी पीढ़ी को यह सौभाग्य मिला है कि हम अयोध्या में भगवान श्रीराम की जन्मभूमि पर भव्य निर्माण होता देख पा रहे हैं। इस अवसर को चूका नहीं जा सकता। हमारे परिवार का भी श्रद्धा समर्पण प्रभु श्रीराम के चरणों तक पहुंचना ही चाहिए, भले ही वह कण मात्र ही क्यों न हो।’ श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण अभियान के पहले चरण में कार्यकर्ता जहां भी जा रहे हैं, चहुंओर उन्हें ऐसी ही भावनाओं से ओतप्रोत परिवार मिल रहे हैं। और तो और कहीं-कहीं जहां कार्यकर्ता नहीं पहुंच पा रहे हैं, उन परिवारों से कार्यकर्ताओं को मीठा उलाहना भी सुनना पड़ रहा है कि क्या राम हमारे नहीं हैं। कई परिवार कार्यकर्ताओं को बुलाकर निधि समर्पण कर रहे हैं। इन भावनाओं को देख इस अभियान में जुटे कार्यकर्ता मन ही मन ऐसे परिवारों को प्रणाम कर रहे हैं।

ऐसा ही एक दृष्टांत उदयपुर के बड़गांव क्षेत्र में देखने में आया जहां कार्यकर्ता बुजुर्ग के आगे नतमस्तक हो गए। दरअसल, कार्यकर्ता 82 वर्षीय मोहन पुरी के पड़ोस में अभियान के अंतर्गत निधि समर्पण के संकल्प का आग्रह लेकर पहुंचे थे। पुरी को यह जानकारी मिली तो उन्होंने इंतजार किया कि कार्यकर्ता उनके यहां आएंगे। लेकिन, कार्यकर्ताओं को दूसरी दिशा में जाता देख उन्होंने आवाज देकर बुलाया और कहा कि आप लोग हमारे यहां क्यों नहीं आ रहे? कार्यकर्ता कुछ कह पाते, उतने में सड़क पर ही उन बुजुर्ग ने कपड़े के थैले से चेकबुक निकाली और एक लाख 11 हजार का चेक प्रभु श्राराम के मंदिर के लिए समर्पित कर कहा कि इसे अयोध्या पहुंचाने की जिम्मेदारी आपकी है। कार्यकर्ता भावुक हो गए और उन बुजुर्ग को चरण स्पर्श कर उनकी भावना को प्रणाम किया।

इस बीच, मंदिर निर्माण के लिए उदयपुर में विभिन्न उद्योगपतियों, व्यवसायियों, समाजसेवियों, परिवारों आदि की ओर से अब तक 16 करोड़ 20 लाख रुपये के निधि समर्पण का संकल्प लिया गया है। गुरुवार को भी सुबह से शाम तक निधि समर्पण समिति से जुड़े कार्यकर्ताओं, समाजसेवियों का घर-घर सम्पर्क का दौर जारी रहा।

अभियान के दूसरे चरण की तैयारियां
इस बीच, श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण समिति के उदयपुर महानगर प्रमुख अशोक प्रजापत व उप प्रमुख सुखलाल लोहार के निर्देशन में अभियान के दूसरे चरण को लेकर कार्यकर्ताओं की बैठक हुई। बैठक में दूसरे चरण के दौरान घर-घर सम्पर्क को लेकर विभिन्न दिशा-निर्देश प्रदान किए गए। उल्लेखनीय है कि दूसरा चरण 31 जनवरी से 15 फरवरी तक चलेगा जिसमें रामभक्त घर-घर पहुंचकर 10 रुपये, 100 रुपये व 1000 रुपये के कूपन लेकर पहुंचेंगे। जिस परिवार की जैसी श्रद्धा होगी, वे वैसा समर्पण सहयोग कर सकेंगे। दो हजार से अधिक की राशि पर 80 जी की छूट रहेगी। साथ ही, नकद समर्पण 20 हजार रुपये तक का ही प्राप्त किया जा सकेगा। इससे अधिक के समर्पण के लिए चेक ही स्वीकार किए जाएंगे।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *