निधि समर्पण अभियान: 31 जनवरी रविवारीय अवकाश रामजी को समर्पित करने का आह्वान

निधि समर्पण अभियान: 31 जनवरी रविवारीय अवकाश रामजी को समर्पित करने का आह्वान

निधि समर्पण अभियान: 31 जनवरी रविवारीय अवकाश रामजी को समर्पित करने का आह्वान

  • उदयपुर में निधि समर्पण का संकल्प 17.5 करोड़ पार
  • 31 जनवरी से अभियान हो जाएगा महाभियान

उदयपुर, 30 जनवरी। अयोध्या में बन रहे भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर के लिए देश भर में चल रहा निधि समर्पण अभियान रविवार से महाभियान का रूप ले लेगा। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण समिति ने कार्यकर्ताओं, रामभक्तों, समाजसेवियों, मातृशक्ति से 31 जनवरी के रविवार का अवकाश रामजी को समर्पित करने का आह्वान किया है। उल्लेखनीय है कि 31 जनवरी से निधि समर्पण के संकल्प के लिए अभियान का दूसरा चरण शुरू होगा जिसके अंतर्गत कार्यकर्ता घर-घर पहुंचेंगे तथा घर-परिवार की श्रद्धानुसार 10, 100, 1000 रुपये के निधि समर्पण का आग्रह करेंगे। 31 जनवरी से दूसरे चरण का शुभारंभ संतों के सानिध्य में किया जाएगा।

निधि समर्पण संकल्प के निमित्त 15 जनवरी से शुरू हुए अभियान के पहले चरण के अनुभवों तथा दूसरे चरण की कार्ययोजना को लेकर शुक्रवार सुबह उदयपुर के बीएन काॅलेज के सामने विश्व हिन्दू परिषद परिसर स्थित श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण समिति की बैठक हुई। बैठक में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय कार्यवाह हनुमान सिंह ने कार्यकर्ताओं से पहले चरण के अनुभवों और समाज की भावनाओं पर चर्चा की। इस चर्चा के बाद अभियान के दूसरे चरण के लिए उन्होंने कहा कि 31 जनवरी से शुरू होने वाला दूसरा चरण महाभियान के रूप में होगा। उन्होंने 31 जनवरी के रविवारीय अवकाश को प्रभु श्रीराम को समर्पित करने का आह्वान किया और कहा कि इस चरण में प्रत्येक घर तक पहुंचना है और जन-जन की श्रद्धा का सम्मान करना है। बैठक में पूरे उदयपुर जिले के प्रमुख कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। बैठक में कार्यकर्ताओं ने प्रथम चरण के अभियान में मिले अनुभव सभी के साथ साझा किए।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र निधि समर्पण समिति के उदयपुर महानगर प्रमुख अशोक प्रजापत ने बताया कि पहले चरण के तहत जारी पत्रक वितरण अभियान के तहत उदयपुर के विभिन्न मोहल्लों, गांवों, कस्बों में कार्यकर्ताओं की टोलियां घर-घर जाकर प्रस्तावित मंदिर की भव्यता की जानकारी दे रही हैं और श्रद्धानुसार निधि समर्पण के संकल्प का आग्रह कर रही हैं। महाभियान के अंतर्गत 31 जनवरी से 15 फरवरी तक कार्यकर्ता पुनः घर-घर जाएंगे और जिस परिवार की जैसी श्रद्धा होगी वैसा समर्पण प्राप्त करेंगे।

समिति के सहप्रमुख गोपाल सोनी ने बताया कि महाभियान में कार्यकर्ता घर-घर 10 रुपये, 100 रुपये व 1000 रुपये के कूपन लेकर पहुंचेंगे। जिस परिवार की जैसी श्रद्धा होगी, वे वैसा समर्पण सहयोग कर सकेंगे। दो हजार से अधिक की राशि पर 80-जी की छूट रहेगी। साथ ही, नकद समर्पण 20 हजार रुपये तक का ही प्राप्त किया जा सकेगा। इससे अधिक के समर्पण के लिए चेक ही स्वीकार किए जाएंगे। इस बीच, उदयपुर में पहले चरण के तहत पत्रक वितरण का दौर जारी है। कई टोलियों में 1990 व 1992 की कारसेवा में गए कारसेवक भी जुड़े हैं तो कई जगह विभिन्न समाजों ने भी अपने स्तर पर समाज के अंदर घर-घर संदेश भेजने का अभियान चला रखा है। कहीं-कहीं कार्यकर्ता प्रभातफेरी में रामधुन के साथ घर-घर पहुंच रहे हैं तो कहीं रामजी का रथ सजाकर भजन-कीर्तन करते हुए घर-घर पत्रक वितरित किए जा रहे हैं।

राम मंदिर - घर-घर पत्रक वितरित

उदयपुर में निधि समर्पण का संकल्प 17.5 करोड़ पार
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण समिति के अनुसार उदयपुर जिले में शुक्रवार तक निधि समर्पण संकल्प का आंकड़ा 17.5 करोड़ रुपये के पार हो गया। समाजसेवियों ने 21 लाख, 11 लाख, 5 लाख तो कई ने एक लाख की राशि का समर्पण किया है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी समाजसेवियों ने अपनी-अपनी श्रद्धानुसार 5 हजार से लेकर एक-एक लाख तक की निधि समर्पित की है।

संतों से लिया आशीर्वाद
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र उदयपुर के कार्यकर्ता उदयपुर शहर में हिरण मगरी सेक्टर-5 स्थित आश्रम पहुंचे जहां उन्होंने झाड़ोल के बाघपुरा से आगे अदकालिया में स्थित आश्रम के संत ओम भारती गोस्वामी महाराज से आशीर्वाद प्राप्त किया। कार्यकर्ताओं ने उन्हें श्रीराम मंदिर का चित्र और पत्रक भेंट किया तथा अभियान के बारे में जानकारी दी। संतश्री ने अभियान के दूसरे चरण में सेवाबस्तियों में स्वयं साथ चलने की अनुमति प्रदान की और कहा कि यह केवल मंदिर नहीं राष्ट्र मंदिर बन रहा है और यह अभियान पूरे भारत के सनातन समाज को एक सूत्र में पिरोने तथा विश्व कीर्तिमान स्थापित करने वाला अभियान है।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *