पाथेय कण का सेवा विशेषांक संग्रहणीय अंक – सुनील दत्त जैन

पाथेय कण का सेवा विशेषांक संग्रहणीय अंक - सुनील दत्त जैन

पाथेय कण का सेवा विशेषांक संग्रहणीय अंक - सुनील दत्त जैन

पाथेय कण के सेवा विशेषांक का गुरुवार को मातृ मंदिर संघ कार्यालय प्रांगण में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अजमेर महानगर संघचालक सुनील दत्त जैन और विभाग ग्राम विकास गतिविधि प्रमुख कालूराम कुमावत के हाथों विमोचन किया गया।

विशेषांक में कोरोना काल मे संघ के स्वयंसेवकों तथा अन्य अन्य संस्थाओं द्वारा देश भर में किये गए सेवा कार्यों की विस्तृत जानकारी दी गई है।

सुनील दत्त जैन ने इस अवसर पर बताया कि इस विशेषांक में संघ के स्वयंसेवकों द्वारा किये गए विविध क्षेत्रों में कार्यों का तथ्यात्मक विवरण दिया गया है। अब तक प्राप्त जानकारी के अनुसार कोरोना समय में संघ के 3 लाख से अधिक स्वयंसेवकों ने 55 हजार से ज्यादा स्थानों पर सब प्रकार के सेवा कार्य किये। 2 करोड़ 25 लाख भोजन पैकेट, 34 लाख भोजन किट के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए 18 लाख लोगों को काढ़ा पिलाया गया, 13 हजार 5 सौ स्वयंसेवकों ने रक्तदान किया।

इनके अलावा प्रवासी श्रमिकों के आवास व रोजगार की व्यवस्था की गई। राजस्थान में हजारों गांवों में ग्राम सुरक्षा समितियों का गठन कर कोविड महामारी से लोगों को बचाया गांवों में 24 घण्टे निगरानी की व्यवस्था स्वयंसेवकों ने की। प्रशासन को जनशक्ति की कमी के समय अपेक्षित सहयोग और समन्वय किया गया। अनेक स्थानों पर निराश कोविड मरीजों को स्वयंसेवकों ने सम्बल दिया। योग, भजन, कीर्तनों से क्वारंटीन सेंटरों का माहौल बदल दिया। प्रवासियों की खूब मदद की। दवा से लेकर दूध भोजन तक की सारी व्यवस्था की गई।

संघ और इन सभी संगठनों द्वारा इस कष्ट काल में किए गए सेवा कार्य समाज के प्रति संवेदना का एक अतुल्य उदाहरण हैं। इसलिए यह अंक संपूर्ण समाज के लिए एक संग्रहणीय अंक है जो भावी पीढ़ी को सेवा हेतु संवेदनशील बनाए रखने में उपयोगी सिद्ध होगा।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *