प्रताप जयंती पर प्रताप गौरव केन्द्र में जुटे ढेरों पर्यटक, किया पुष्पार्चन

प्रताप जयंती पर प्रताप गौरव केन्द्र में जुटे ढेरों पर्यटक, किया पुष्पार्चन

प्रताप जयंती पर प्रताप गौरव केन्द्र में जुटे ढेरों पर्यटक, किया पुष्पार्चनप्रताप जयंती पर प्रताप गौरव केन्द्र में जुटे ढेरों पर्यटक, किया पुष्पार्चन

उदयपुर। प्रातः स्मरणीय वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप महापुरुष की परिभाषा से भी अधिक एक पूरा युग हैं, जो राष्ट्र निर्माण और भारत माता की निःस्वार्थ सेवार्थ समर्पण का अनुपम उदाहरण हैं।

जोधपुर के संयुक्त परिवहन आयुक्त व तीर फाउंडेशन नासिक के निदेशक डॉ. मन्नालाल रावत ने सोमवार को महाराणा प्रताप जयंती पर प्रताप गौरव केन्द्र ‘राष्ट्रीय तीर्थ’ (उदयपुर) पर पुष्पार्चन कार्यक्रम में संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप ने सामाजिक समरसता का प्रतिमान स्थापित किया। वे बालपन से जनजाति समाज के बंधु-बांधवों के साथ खेले-बढ़े। जनजाति बंधुओं की प्रतिभा, निष्ठा, राष्ट्रप्रेम, युद्ध कौशल, क्षमताओं से भली-भांति परिचित थे और यही कारण रहा कि अकबर की सेना से लोहा लेने में जनजाति योद्धा अग्रणी रहे। ‘राणा जाया-भील जाया, भाई-भाई’ की उक्ति मेवाड़ में सामाजिक बंधुता की प्रगाढ़ता का उदाहरण है।

रावत ने कहा कि विश्व में राजस्थान और खासकर उदयपुर का बड़ा सम्मान है। जब आप कहीं यह बताते हैं कि आप उदयपुर से हैं तो वे महाराणा प्रताप की चर्चा अवश्य करते हैं और उनके प्रति श्रद्धा अर्पित करते हैं। महाराणा प्रताप से पूरा भारत जुड़ता नजर आता है। उन्होंने मर्यादा पुरुषोत्तम राम की परम्परा को आगे बढ़ाया। उनका जीवन चरित्र युगों तक हमारा मार्गदर्शन करता रहेगा।

इस अवसर पर प्रातः 8.15 बजे केन्द्र में स्थापित 57 फीट ऊंची प्रतिमा के चरणों में पुष्प अर्पित किए गए। महाराणा प्रताप की विशाल प्रतिमा पर 151 किलोग्राम की पुष्पमाला भी पहनाई गई।

सोमवार दिन भर केन्द्र के दर्शन करने आए पर्यटकों ने केन्द्र परिसर में स्थापित लघु प्रतिमा के समक्ष पुष्प अर्पित कर महाराणा प्रताप को नमन किया।

इस वर्ष महाराणा प्रताप जयंती पर केन्द्र में 20 मई से 22 मई तक प्रवेश शुल्क में छूट दी गई। बड़ी संख्या में शहरवासी व पर्यटक प्रताप गौरव केन्द्र पहुंचे। इसी के साथ सूर्यास्त के बाद यहां होने वाले वॉटर लेजर शो ‘मेवाड़ की शौर्य गाथा’ के शुल्क में भी तीन दिन छूट रही। इसमें इतनी भीड़ उमड़ी कि नियमित दो शो से बढ़ाकर तीन शो प्रदर्शित किए गए। हर शो में 50 की क्षमता अतिरिक्त बढ़ानी पड़ी। उल्लेखनीय है कि 10 मई से प्रताप गौरव केन्द्र में सायंकाल 7.30 व रात 8.20 बजे वॉटर लेजर शो शुरू किया गया है। यह राजस्थान का अपनी तरह का पहला वॉटर लेजर शो है, जो प्रताप और मेवाड़ के शौर्य को समर्पित है। इसमें एक शो में बैठने की क्षमता 200 व्यक्ति है।

इस बार, प्रताप गौरव केन्द्र दर्शन करने वाले पर्यटकों के लिए विशेष उपहार योजना भी रखी गई थी। जिस भी पर्यटक ने केन्द्र में भ्रमण के दौरान मोबाइल पर कोई स्टोरी, रील या पोस्ट बनाकर प्रताप गौरव केन्द्र को टैग किया, उन्हें भ्रमण के उपरांत स्टोरी टैग दिखाने पर विशेष उपहार प्रदान किया गया। पर्यटकों ने यहां स्थित भामाशाह विक्रय केन्द्र पर उपलब्ध महाराणा प्रताप की लघु प्रतिमाएं भी खरीदीं।

जयपुर के प्रताप नगर में भी मनाई गई प्रताप जयंती

प्रताप जयंती पर जयपुर के प्रताप नगर में भी एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

महाराणा प्रताप सर्किल स्थित महाराणा प्रताप की अश्वारूढ़ प्रतिमा को फूलों एवं रंगीन रोशनी से सजाया गया एवं मिट्टी के 51 हजार दीपकों से आरती की गई। इस अवसर पर, शौर्य एवं वीरता की प्रतीक 51 फीट ऊंची केसरिया पताका भी फहराई गई। आगंतुकों का हल्दीघाटी की पवित्र माटी से तिलक किया गया।

जयपुर के प्रताप नगर में भी मनाई गई प्रताप जयंती

जयपुर के प्रताप नगर में भी मनाई गई प्रताप जयंती, फहराई केसरिया पताका

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *