सेवा कार्य करने वाली सज्जनशक्ति को सम्पर्क में लाने की आवश्यकता है- डॉ. मोहन भागवत

सेवा कार्य करने वाली सज्जनशक्ति को सम्पर्क में लाने की आवश्यकता है- डॉ. मोहन भागवत

सेवा कार्य करने वाली सज्जनशक्ति को सम्पर्क में लाने की आवश्यकता है- डॉ. मोहन भागवत

प्रयागराज, 23 नवम्बर प्रयागराज के वशिष्ठ वात्सल्य पब्लिक स्कूल गौहानिया में दो दिन से चल रही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल (पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र) की बैठक सोमवार को संपन्न हो गयी। बैठक में पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक समरसता और कुटुम्ब प्रबोधन पर कार्य करने का आह्वान किया गया। बैठक में संघ  के वर्तमान कार्यों की समीक्षा के साथ ही आगामी कार्यक्रमों पर विचार किया गया।

समापन सत्र में सरसंघचालक डॉमोहन राव भागवत ने कहा कि कोरोना संकटकाल में संघ के स्वयंसेवकों के अलावा समाज के जिन लोगों ने आगे आकर सेवा की है, हमें ऐसी सज्जनशक्ति को अपने संपर्क में लाने की आवश्यकता है।  सरसंघचालक पहले के प्रवासों में भी मंदिरजल स्रोत शमशान घाट सबके लिए खुले होने और पर्यावरण संरक्षण के लिए जल जंगल जमीन को प्रदूषित होने से बचाने का आह्वान करते रहे हैं।

संघ के सरकार्यवाह भैय्याजी जोशी ने कुटुम्ब प्रबोधन पर कार्य करने का आह्वान करते हुए कहा कि मातृशक्ति का सम्मान करने का स्वभाव परिवार के प्रत्येक सदस्य में आना चाहिए। आज परिवार टूट रहे हैं। इसके कारण समाज में अनेक विकृतियां रही हैं। इसलिए परिवार व्यवस्था को बनाए रखने की आवश्यकता है।

सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने व्यवसायी स्वयंसेवकों का सर्वे कर उनको कैसे सक्रिय किया जाये इस विषय पर मार्गदर्शन किया। वहीं सह सरकार्यवाह मुकुंद जी ने युवा कार्यकर्ता विकास योजना से संबंधित विषय रखा। सह सरकार्यवाह डा. मनमोहन वैद्य ने समाज की उत्सुक शक्ति को अपने समीप कैसे लाया जाये इस विषय पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि समाज संघ के साथ कार्य करने को उत्सुक है।

बैठक में कोरोना काल में सेवा कार्यों के कौनकौन से प्रयोग किए गए। ऐसे ही शाखा कार्य में कौन कौन से नए प्रयोग हुए इन सब पर चर्चा हुई। वहीं बैठक में यह भी विचार किया गया कि लॉकडाउन में जिन संस्थाओंनागरिकोंअधिकारियोंडॉक्टरों व सफाई कर्मियों ने श्रेष्ठ भूमिकाएं निभाईं उनके साथ सम्पर्क की योजना पर ध्यान केंद्रित किया जाए

बैठक में संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले, सह सरकार्यवाह डॉ. मनमोहन वैद्य, सह सरकार्यवाह डॉकृष्ण गोपाल  सह सरकार्यवाह मुकुन्द जी के साथ संघ के तीन अखिल भारतीय अधिकारी जिनमें बालकृष्ण त्रिपाठी, अनिल ओक व अजीत महापात्रा उपस्थित रहे। इस बैठक में अवध प्रान्त, कानपुर प्रान्त, गोरक्ष व काशी प्रान्त के अखिल भारतीय कार्यकारी मण्डल के सदस्य उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *