विहिप ने बांग्लादेश में हिन्दू आराध्य देवों की प्रतिमाओं पर हमले की निंदा की

विहिप ने बांग्लादेश में हिन्दू आराध्य देवों की प्रतिमाओं पर हमले की निंदा की

विहिप ने बांग्लादेश में हिन्दू आराध्य देवों की प्रतिमाओं पर हमले की निंदा की

नई दिल्ली। विहिप ने बांग्लादेश में मंदिरों और हिन्दू आराध्य देवों की प्रतिमाओं पर हमले की घटनाओं की निंदा करते हुए आक्रमणकारियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करने तथा हिन्दुओं की सुरक्षा की मांग की। विश्व हिन्दू परिषद के केन्द्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे ने कहा कि चिटगांव डिवीज़न के कोमिल्ला क्षेत्र में दुर्गा पूजा मंडप के बाहर हनुमान जी की प्रतिमा पर रात के अंधेरे में षड्यंत्रपूर्वक कुरान की प्रति रखे जाने तथा सुनियोजित ढंग से जगह-जगह दुर्गा पूजा मंडपों की प्रतिमाओं को चकनाचूर किया जाने से हिन्दू समाज बेहद आहत है।

समाचार आ रहे हैं कि वहाँ हिन्दुओं को बर्बरतापूर्वक यातनाएं देने का क्रम जारी है। मंदिरों, पूजा मंडपों पर हुए हमलों में अभी तक कम से कम दो हिन्दू अल्पसंख्यकों की मृत्यु हो चुकी है तथा 500 से अधिक घायल हुए हैं। दुर्गा पूजा त्यौहार के दौरान प्रतिमाओं के निरादर की घटनाएं बांग्लादेश में और भी कई स्थानों पर हुई हैं। स्थानीय उग्रवादी व आतंकी संगठनों के कथित आह्वान के कारण हिन्दुओं पर अभी और आक्रमणों के अंदेशे को देखते हुए वहाँ की स्थितियाँ और बिगड़ने की संभावना है। इस कारण बांग्लादेश का अल्पसंख्यक समाज भयभीत है। बांग्लादेश सरकार अपने अल्पसंख्यक हिन्दुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए जिहादियों पर अंकुश लगाए तथा पीड़ित हिन्दुओं के नुकसान की भरपाई और मृतकों व घायलों को उचित मुआवजे की व्यवस्था करे।

परांडे ने कहा कि भारत सरकार के साथ अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भी वहाँ के अल्पसंख्यक हिन्दुओं के जान-माल और उनकी धार्मिक मान्यताओं की सुरक्षा हेतु बांग्लादेश सरकार पर उचित कार्रवाई के लिए दबाव बनाना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र और उसकी संबंधित एजेंसियों के मौन पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि हिन्दुओं के मानवाधिकारों की रक्षा की जब बात आती है तो ये कार्यवाही से पीछे क्यों हट जाते  है? बांग्लादेश सरकार जिहादियों की अविलंब गिरफ़्तारी व कड़ी सजा के साथ भविष्य में इस प्रकार की घटनाओं की पुनरावृति रोकने हेतु कठोर कदम सुनिश्चित करे।

विश्व हिन्दू परिषद सहित समस्त हिन्दू समाज बांग्लादेश के पीड़ित हिन्दुओं के साथ खड़ा है तथा हम उनकी हर-संभव सहायता करेंगे।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *