श्रीराम जन्मभूमि के लिए निधि समर्पण महाअभियान 15 जनवरी से

श्रीराम जन्मभूमि के लिए निधि समर्पण महाअभियान 15 जनवरी से

श्रीराम जन्मभूमि के लिए निधि समर्पण महाअभियान 15 जनवरी से

  •  घर घर पहुंचेगा श्रीराम मंदिर का चित्र
  • जिला व उपखण्ड स्तर पर समितियों का गठन व कार्यालय शुभारम्भ

जयपुर, 17 दिसम्बर। अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर बनने वाले भव्य मंदिर के लिए प्रत्येक राम भक्त का सहयोग लिया जाएगा। इसके लिए विश्व हिन्दू परिषद ने विशेष कार्य योजना तैयार की है। विहिप के बैनर तले पूज्य संतों व शेष समाज के लोगों के साथ संघ तथा विविध संगठनों के कार्यकर्ता शहरों से लेकर गांव ढ़ाणियों में घर—घर तक पहुंचकर निधि समर्पण अभियान के तहत धन संग्रह करेंगे।

15 जनवरी से प्रारम्भ होने वाले इस अभियान में मंदिर निर्माण में हिंदू समाज के हर व्यक्ति और हर परिवार की सहभागिता को सुनिश्चित किया जाएगा। साथ ही हर परिवार को यह अहसास कराने का प्रयास होगा कि उसका भी राम मंदिर के निर्माण में अहम सहयोग है। इस अभियान को लेकर जयपुर प्रांत में तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है तथा जिलों में समितियों का गठन व कार्यालयों को शुभारम्भ किए जा रहे हैं। इसके साथ ही उपखण्ड स्तर पर भी समितियों के गठन की प्रक्रिया तेजी से पूरी की जा रही है।

अभियान के जयपुर प्रांत प्रमुख राजाराम ने बताया कि भव्य मंदिर निर्माण के लिए देश के लगभग 11 करोड़ परिवारों से संपर्क की योजना बनाई गई है। आगामी मकर संक्रांति 15 जनवरी से माघ-पूर्णिमा 27 फ़रवरी तक चलने वाले इस अभियान में विहिप कार्यकर्ता देश के चार लाख गांवों के 11 करोड़ परिवारों से संपर्क कर श्रीराम जन्मभूमि से सीधे जोड़कर रामत्व का प्रसार करेंगे। उन्होंने बताया कि समाज की हर जाति, मत, पंथ, संप्रदाय, क्षेत्र, भाषा के लोगों के सहयोग के साथ राम मंदिर वास्तव में एक राष्ट्र मंदिर का रूप लेगा।

प्रांत प्रमुख ने बताया कि अभियान में प्रत्येक व्यक्ति की सहभागिता हो सके इसके लिये न्यूनतम 10 रुपये का कूपन रखा गया है। जो अधिक राशि देना चाहें उनके 100 रुपये और एक हजार रुपये के कूपन के माध्यम से सहयोग किया जा सकेगा। इससे भी अधिक राशि देने वाले रसीद के माध्यम से चाहें जितनी भी राशि समर्पित कर सकते हैं। इसके साथ ही एक पत्रक के माध्यम से मंदिर निर्माण की सम्पूर्ण जानकारी जन—जन तक पहुंचाई जाएगी। जयपुर प्रांत में निधि संग्रह के लिए रसीद बुकें व पत्रक प्रकाशित कराकर जिलों में भिजवाने का कार्य पूरी गति से चल रहा है।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *