मेट्रो सिटी के विद्यार्थियों के लिए भी शाखा आकर्षण का केंद्र

मेट्रो सिटी के विद्यार्थियों के लिए भी शाखा आकर्षण का केंद्र

मेट्रो सिटी के विद्यार्थियों के लिए भी शाखा आकर्षण का केंद्रमेट्रो सिटी के विद्यार्थियों के लिए भी शाखा आकर्षण का केंद्र

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मानसरोवर भाग में रविवार सायं विद्यार्थी शाखा संगम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में कर्नल सुरेश कुमार जांगिड़ उपस्थित थे। कर्नल सुरेश जांगिड़ ने कहा कि संघ शाखा के कार्यक्रम देखकर मुझे सेना के कार्यक्रमों की सी समानता दिखी।विद्यार्थियों का जोश, उत्साह और एकजुटता देखकर कर्नल जांगिड़ ने संघ से जुड़े रहने की इच्छा जताई।

राजस्थान क्षेत्र प्रचारक निम्बाराम कार्यक्रम के मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का हमेशा से अच्छा संबंध और तालमेल रहा है। इसीलिए सेना के माध्यम से सीमा पर राष्ट्र सेवा करने के बाद अनेक सेवानिवृत सैनिक संघ के साथ जुड़कर समाज और राष्ट्र सेवा के कार्य में लगते हैं। उन्होंने आगे बताया कि संघ की शाखा खेलने मात्र का स्थान नहीं है, यह व्यक्ति निर्माण का केंद्र है।

संघ की शाखा में होने वाली छोटी छोटी बातें और गतिविधियां एक सामान्य से विद्यार्थी को देश और समाज के हित में काम करने वाले एक अनुशासित और समाज परिवर्तन करने वाले व्यक्ति में परिवर्तित कर देती हैं।

भाग सह कार्यवाह ने कार्यक्रम की प्रस्तावना रखी। उन्होंने बताया कि संघ शताब्दी वर्ष में मानसरोवर भाग विद्यार्थी कार्य की 100 शाखाएं हों, ऐसा लक्ष्य लेकर रामदूत शाखा संगम का आयोजन किया गया है।

भाग की 85 बस्तियों, 90 शाखाओं से 1476 विद्यार्थी एक ही मैदान में सेमी सर्कल में बैठकर, 90 ध्वजों के साथ अद्भुत अनुशासित दृश्य उपस्थित कर रहे थे। बड़ी संख्या में विद्यार्थी इस संगम में पहली बार सम्मिलित हुए, प्रार्थना के दौरान वर्षा में भी बाल किशोर स्वयंसेवक अडिग-अविचल खड़े रहे।

मेट्रो सिटी के विद्यार्थियों के लिए भी शाखा आकर्षण का केंद्र

कार्यक्रम देखने के लिए आसपास के नगरों से जन सामान्य भी उपस्थित रहा संघचालक मानसिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया।

मेट्रो सिटी के विद्यार्थियों के लिए भी शाखा आकर्षण का केंद्र

सांगानेर में शिशु स्वयंसेवकों ने भी निकाला पथसंचलन

अक्षय तृतीया के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रताप नगर सांगानेर महानगर के बाल एवं शिशु स्वयंसेवकों द्वारा पथ संचलन निकाला गया। संचलन 26 सेक्टर, आदर्श विद्या मंदिर से प्रारंभ होकर एनआरआई सर्किल होते हुए 16 सेक्टर जेवीपी पार्क प्रताप नगर तक निकाला गया। बीच में लोगों ने पुष्प वर्षा कर स्वयंसेवकों का उत्साह-वर्धन किया । कार्यक्रम में नगर संघचालक अजय उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *