बारां : विद्या भारती के प्रवासी कार्यकर्ताओं की तीन दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

बारां : विद्या भारती के प्रवासी कार्यकर्ताओं की तीन दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

बारां : विद्या भारती के प्रवासी कार्यकर्ताओं की तीन दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

  • कार्यशाला में कई मुद्दों पर हुई चर्चा
  • स्वराज यात्रा निकालने का लिया गया निर्णय

बारां- विद्या भारती के प्रवासी कार्यकर्ताओं की तीन दिवसीय कार्यशाला राजस्थान के सह संगठन मंत्री गोविंद कुमार, प्रान्त मंत्री वीरेंद्र कुमार शर्मा, निरीक्षक नवीन कुमार झा के मार्गदर्शन में संपन्न हुई। जिसमें शैक्षिक गुणवत्ता, संगठन की रीति नीति एवं 2025 तक के कार्य विस्तार पर चिंतन हुआ। प्रांत सचिव किशन गोपाल कुमावत एवं कार्यशाला के प्रचार प्रमुख राजेंद्र कुमार शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कार्यशाला का शुभारंभ 30 मार्च को प्रांत पदाधिकारियों द्वारा मां भारती व सरस्वती माता के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन के साथ हुआ तथा समापन शुक्रवार को किया गया।

समापन के अवसर पर प्रांत मंत्री वीरेंद्र कुमार शर्मा ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की कर्णावती में संपन्न अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा के प्रस्ताव की जानकारी देते हुए कहा कि विद्या भारती का कार्य केवल विद्यालयों का संचालन करना नहीं है अपितु संस्था का मुख्य उद्देश्य शिक्षा जगत में गुणवत्ता के आदर्श प्रतिमान स्थापित करना है। वर्तमान में श्रम के प्रति निष्ठा को पुन: स्थापित करना युग की मांग है। इस ओर विद्या भारती प्रयत्न कर रही है।

इस अवसर पर संगठन मंत्री गोविंद कुमार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति, संविधान में वर्णित नागरिक कर्तव्य पालन, पूर्व छात्र परिषद, विद्यालय दर्शन, स्पोकन इंग्लिश, आधारभूत विषय क्रियान्वयन, समर्पण निधि, स्वच्छता, पर्यावरण प्रबंध समिति सक्रियता जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। बैठक में स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव स्वराज 75 के अवसर पर आगामी 5 अगस्त को प्रान्त के सभी विद्यालयों में स्वराज यात्रा निकालने का निर्णय लिया गया।

प्रांत निरीक्षक नवीन कुमार झा ने शिक्षक, प्रशिक्षण एवं निरीक्षण के विषय पर प्रकाश डाला। कार्यशाला में प्रांत के सभी जिला सचिवों ने भाग लेकर अपने अनुभव साझा किए। पार्श्वनाथ ट्रस्ट द्वारा सह संगठन मंत्री का श्रीफल, माल्यार्पण व तिलक वंदन कर सम्मान किया गया। आभार एवं शांति मंत्र के साथ बैठक का समापन हुआ।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *