हिंदुओ स्वयं को डी-हिप्नोटाइज करो – स्वामी विवेकानंद

हिंदुओ स्वयं को डी-हिप्नोटाइज करो - स्वामी विवेकानंद
विवेकानंद जयंती/12 जनवरी

पंकज जायसवाल 

 हिंदुओ स्वयं को डी-हिप्नोटाइज करो - स्वामी विवेकानंद
स्वामी विवेकानंद की जयंती पर उनके पवित्र विचारों पर फिर से विचार करने का समय आ गया है, जो आज भी दुनिया में प्रासंगिक हैं। प्रत्येक भारतीय, विशेषकर युवाओं को स्वामीजी की सनातन धर्म की शिक्षाओं और राष्ट्र के आध्यात्मिक, सामाजिक और आर्थिक विकास पर चिंतन करना चाहिए।
उनकी पीड़ा और मातृभूमि के प्रति प्रेम
अपने एक संबोधन में स्वामीजी अपने हिंदू समाज का आह्वान करते हुए कहते हैं – हिंदुओ, अपने आप को डी-हिप्नोटाइज करो। उठो, जागो, और लक्ष्य प्राप्त होने तक मत रुको। जागो, कमजोरी के सम्मोहन से मुक्त हो जाओ। आत्मा अनंत, सर्वशक्तिमान और सर्वज्ञ है, इसलिए कोई भी वास्तव में कमजोर नहीं है। खड़े हो जाओ, दृढ़ रहो, अपने भीतर भगवान का जयघोष करो, और उसे अस्वीकार मत करो! बहुत अधिक निष्क्रियता, बहुत अधिक कमजोरी, बहुत अधिक सम्मोहन हमारे समाज पर बोझ रहा है और जारी है। अपने आपको डी-हिप्नोटाइज करो, हे आधुनिक हिंदुओ। विधि, जीवनशैली आपकी अपनी पवित्र पुस्तकों में पाई जाती है। अपने आप को सिखाओ, सभी को उसका वास्तविक स्वरूप सिखाओ, और देखो कि सोई हुई आत्मा कैसे जागती है। शक्ति, महिमा और अच्छाई सभी का आगमन होगा। जब यह सोई हुई आत्मा जागती है आत्म-जागरूक गतिविधि के लिए, पवित्रता और उत्कृष्ट सब कुछ आएगा।
जीवन के उद्देश्य को और अधिक गहराई से समझाया
यह जीवन छोटा है, और संसार की सनक क्षणभंगुर है, लेकिन जो दूसरों के लिए जीते हैं वे अकेले रहते हैं;  बाकी ज़िंदा से ज़्यादा मरे हुए हैं। आपके पास असीमित शक्ति है;  आप कुछ भी और सब कुछ कर सकते हैं। उस पर विश्वास करो;  मत सोचो कि तुम कमजोर हो;  विश्वास मत करो कि तुम आधे पागल हो, जैसा कि हम में से अधिकांश आजकल करते हैं। आप किसी की सहायता के बिना कुछ भी और सब कुछ प्राप्त करने में सक्षम हैं।  पूरी शक्ति से खड़े हो जाओ और अपने भीतर वास करने वाली दिव्यता को व्यक्त करो।
आध्यात्मिकता के नन्हें पौधे की सहायता करने वाले कुछ रूपों की सीमाओं के भीतर पैदा होना बहुत अच्छा है, लेकिन अगर कोई व्यक्ति इन रूपों की सीमाओं के भीतर मर जाता है, तो यह दर्शाता है कि वह विकसित नहीं हुआ है, आत्मा विकसित नहीं हुई है।
स्वामीजी की मानसिक उपस्थिति और ज्ञान की गहराई
एक बार, वह अलवर में दीवान रामचंद्रजी के माध्यम से महाराजा से मिले।  महाराजा ने बातचीत की शुरुआत में पूछा: “स्वामीजी, कृपया! आप एक शानदार विद्वान हैं जो आसानी से बड़ी रकम कमा सकते हैं। तो आप भीख क्यों मांगते रहते हैं?”  स्वामीजी महाराजा के बारे में पहले ही कुछ जान चुके थे। उन्होंने तुरंत जवाब दिया, “ओह, महाराज! मुझे बताओ, तुम अपना समय पश्चिमी लोगों के साथ क्यों बिताते हो, जंगल में शूटिंग यात्रा पर जाते हो, और राज्य के प्रति अपनी जिम्मेदारियों की उपेक्षा करते हो?”  एक सन्यासी के मुख से कटु सत्य सुनकर महाराजा अवाक रह गए। “मुझे यकीन नहीं है कि मैं ऐसा क्यों करता हूं, लेकिन यह कुछ ऐसा है जिसे करने में मुझे मजा आता है।”  प्रतिक्रिया शीघ्र थी: “ठीक है, उन्हीं कारणों से मैं एक फकीर के रूप में घूमता हूं।”
मूर्ति पूजा केवल पत्थर पूजा नहीं है 
उनका अगला प्रश्न मूर्ति पूजा के बारे में था “स्वामीजी, मुझे मूर्ति पूजा में कोई विश्वास नहीं है” .. उसी कमरे में, महाराजा का एक चित्र दीवार पर लटका हुआ था।  स्वामीजी ने दीवार से हटाते हुए पूछा कि यह किसका चित्र है।  दीवानजी ने उत्तर दिया कि यह हमारे महाराजा से मिलता-जुलता है। “इस चित्र पर थूको,” स्वामीजी ने दीवान से कहा।  हर कोई अवाक रह गया।  स्वामीजी ने एक बार फिर कहा, “गंभीरता से।”  “यह सिर्फ कागज का एक टुकड़ा है।” चित्र में महाराजा को चित्रित नहीं किया गया है। “उस पर फिर से थूक दो,” मैं कहता हूँ। “यह हमारे महाराजा का चित्र है,” दीवान ने घबराकर कहा। आप चाहते हैं कि मैं उस पर थूक दूं? हे भगवान !!” स्वामीजी फिर महाराजा की ओर मुड़े और कहा, “आप चित्र में नहीं हो सकते हैं, लेकिन आपके कर्मचारी आपको इसमें देखते हैं।” उस पर थूकना आप पर थूकने के समान है। यह विश्वास है उन भक्तों का जो मूर्तियों की पूजा करते हैं। मूर्तियाँ उन्हें ईश्वर पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता करती हैं। वे मूर्ति की पूजा नहीं करते हैं, बल्कि उसमें ईश्वर को देखते हैं। मैंने कभी हिंदू पूजा को केवल एक पत्थर से जोड़कर नहीं देखा है, न ही मैंने कभी किसी आस्तिक को यह कहते सुना है, “हे  पत्थर!” मैं तुम्हें प्यार करता हूँ! धातु, धातु! “कृपया मुझ पर दया करो।” “आपने मेरी आँखें खोल दी हैं,” महाराजा ने हाथ जोड़कर कहा।
राष्ट्रीय हित के लिए अपने शिष्यों को प्रेरणा 
“इस देश को बहादुर लोगों की आवश्यकता है। परिणामस्वरूप, बहादुर बनो। एक आदमी केवल एक बार मरता है। मेरे शिष्यों को डरना नहीं चाहिए। आपकी सभी क्षमताएं आपके भीतर छिपी हुई हैं। अपनी छिपी क्षमता को उजागर करें। आज का देश बहादुरी, जीवन शक्ति और ताकत चाहता है।”
स्वामी विवेकानंद ने इस देश में युवा शक्ति को प्रज्वलित किया और उस शक्ति का उपयोग देश को विदेशियों की बेड़ियों से मुक्त करने के लिए किया। उनके शब्दों में, भारत माता में युवाओं को प्रेरित करने और जगद्गुरु बनने के लिए उन्हें राष्ट्रीय सेवा करने के लिए प्रेरित करने की शक्ति है।  समर्थ भारत पर्व में जब आप हर दिन वन्देमातरम कहते हैं, तो हमें अपने कार्यक्रमों, युवा प्रेरणा शिविरों, प्रदर्शनियों, कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविरों, लोगों के लिए सार्वजनिक कार्यक्रमों के माध्यम से एक क्रांतिकारी विचार, एक गीत, एक सपना दूसरों के साथ साझा करना चाहिए।  आम लोगों, खासकर युवाओं के लिए समय और ऊर्जा जिससे वे प्रेरित होंगे।
वह तुम हो।
हम स्वयं ब्रह्मांड के सर्वशक्तिमान ईश्वर हैं
आप स्वयं ब्रह्मांड के सर्वशक्तिमान ईश्वर हैं। कहो, “मैं निरपेक्ष अस्तित्व हूं, परम आनंद हूं, ज्ञान निरपेक्ष हूं, मैं वह हूं,” और, एक शेर की तरह अपनी श्रृंखला तोड़ते हुए, आप हमेशा के लिए मुक्त हो जाएंगे। आपको क्या डराता है, आपको क्या रोकता है? अज्ञानता और भ्रम के अलावा कुछ भी आपको बांध नहीं सकता है।  आप सदा-धन्य हैं, शुद्ध हैं।
पशु और मानव हम अपनी इंद्रियों से बंधे हैं;  वे लगातार हमारे साथ छल करते हैं और हमें मूर्ख बनाते हैं। इंसान और जानवर में क्या अंतर है? “भोजन और नींद, प्रजातियों का प्रजनन, और भय सभी चीजें हैं जो जानवरों में समान हैं। एक अंतर है: मनुष्य में इन सभी को नियंत्रित करने और भगवान, स्वामी बनने की क्षमता है। पशु ऐसा करने में असमर्थ हैं।”
स्वामीजी की दृष्टि में गौरवमय कायाकल्प भारत
मैं भविष्य में नहीं देखता, न ही मैं चाहता हूं।  लेकिन एक दृष्टि स्वयं जीवन की तरह स्पष्ट है: प्राचीन माता एक बार फिर जाग गई है, अपने सिंहासन पर बैठी है, कायाकल्प किया है और पहले से कहीं अधिक गौरवशाली है।  पूरी दुनिया में शांति और आशीर्वाद की आवाज के साथ उसका प्रचार करें।
 यह एक बार फिर स्वामीजी के ज्ञान का पालन करने और हमारे राष्ट्र को “विश्वगुरु” बनाने के लिए सनातन धर्म में जो कुछ भी अच्छा है उसे समाज में लागू करने का समय है।
(लेखक वरिष्ठ पत्रकार हैं)
Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *