श्रीराम मंदिर निर्माण हमारे शौर्य का प्रतीक- डॉ. शैलेंद्र

श्रीराम मंदिर निर्माण हमारे शौर्य का प्रतीक- डॉ. शैलेंद्र

श्रीराम मंदिर निर्माण हमारे शौर्य का प्रतीक- डॉ. शैलेंद्र

जयपुर, 28 दिसम्बर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जयपुर प्रांत प्रचारक डॉ. शैलेंद्र ने कहा कि श्रीराम मंदिर का निर्माण हमारे शौर्य का प्रतीक है, ऐसे में स्वदेशी के कार्यकर्ता राम मंदिर के लिए आगे बढ़कर कार्य करेंगे। यह अभियान सम्पूर्ण हिंदू समाज का है, इस अभियान से नए कार्यकर्ता निकलेंगे।
मंच के प्रांत कार्यकर्ताओं की वर्चुअल बैठक को संबोधित करते हुए डॉ. शैलेंद्र ने कहा कि जिस तरह राम के कार्य के लिए गिलहरी से लेकर हनुमान तक ने अपनी सम्पूर्ण शक्ति का उपयोग किया था, हमें भी उसी भांति राम मंदिर निर्माण के लिए कार्य करना है।

विश्व हिंदू परिषद के जयपुर प्रांत संगठन मंत्री राजाराम ने श्रीराम मंदिर आंदोलन व मंदिर निर्माण पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए बताया कि राम मंदिर का निर्माण लाखों लाख हिंदुओं की आस्था का प्रतीक है।

स्वदेशी जागरण मंच के जयपुर प्रान्त सह संयोजक सुरेंद्र लाल राठी ने स्वावलंबी जिला निर्माण विषय पर प्रकाश डालते हुए जिले का संगठनात्मक विकास एवं विस्तार पर जोर दिया। स्वदेशी के अलावा लघु उद्योगों, कृषि व अन्य  उद्यमों के भी प्रतिनिधि हों क्योंकि यह काम बड़ा है, अतः टीम भी उस अनुरूप बढ़ती जाए।

राठी ने बताया कि अपने जिले को अच्छे से जानें। यहां के लघु उद्योग, कृषि या अन्य विशेषताएं को चिन्हित करें, जहां पहले से ही अर्थ व रोजगार सृजन की स्थानीय सम्भावनाएं अधिक हों जैसे स्थानीय उत्पादों (जिले या बिल्कुल समीप के जिलों की) की सूची तैयार करना, छपवाना। स्वदेशी मेले जिला स्तर पर या उससे नीचे खंड आदि पर करना। व्यवसाय अनुसार बैठकें, संपर्क एवं सम्मेलन करना। नीतिगत हस्तक्षेप व सामाजिक अंकेक्षण। उसके लिए यह भी आवश्यक है कि सरकारी योजनाओं की पूरी जानकारी ली जाए जो स्वरोजगार व लोन, सब्सिडी, नये उद्योग, प्रशिक्षण आदि सम्बंधी हों। उन्हें युवाओं तक पहुँचाने हेतु कोई व्यापक कार्यक्रम सोचना। हमें रिटेल, ई कामर्स, आत्मनिर्भर भारत या अन्य विषयों पर भी काम करना है।

मंच के प्रांत संयोजक देवेंद्र भारद्वाज ने कहा कि राम मंदिर का निर्माण नहीं बल्कि यह राष्ट्र निर्माण का कार्य है। लोकल फॉर वोकल के लिए हम नई सूची बनाने के साथ ही समाज में लोकल वस्तुओं का उपयोग करें, इस तरह का वातावरण बनाना चाहिए।

मंच के प्रचार प्रमुख डॉक्टर धर्मवीर चंदेल ने बताया कि बैठक में मंच के स्वदेशी जागरण मंच जयपुर प्रान्त के प्रान्त विचार विभाग प्रमुख डॉक्टर गुरेन्द्र नाथ भारद्वाज, सह प्रान्त संयोजक सुरेंद्र कुमार नामा, प्रान्त संगठक मनोहर शरण, प्रान्त संपर्क प्रमुख पंडित राधेश्याम शर्मा, प्रान्त महिला कार्य प्रमुख सुनीता अग्रवाल, प्रान्त सह महिला कार्य प्रमुख अर्चना मीणा सहित स्वदेशी जागरण मंच जयपुर प्रान्त के सभी कार्यकर्ताओं ने बैठक में ऑनलाइन भाग लिया।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *