8वां श्रीराम-जानकी सर्वजातीय सामूहिक विवाह सम्मेलन सम्पन्न

8वां श्रीराम-जानकी सर्वजातीय सामूहिक विवाह सम्मेलन सम्पन्न

8वां श्रीराम-जानकी सर्वजातीय सामूहिक विवाह सम्मेलन सम्पन्न8वां श्रीराम-जानकी सर्वजातीय सामूहिक विवाह सम्मेलन सम्पन्न

भरतपुर, 23 फरवरी। फुलेरा दोज को आदर्श विद्या मंदिर भरतपुर में सेवा भारती समिति भरतपुर द्वारा 8वां श्रीराम-जानकी सर्वजातीय सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किया गया। इसमें 7 जाति-समाज (जाटव, सैनी, सोनी, जांगिड, ब्राह्मण, जाट, कोली आदि) के 10 जोड़ों का विवाह सम्पन्न हुआ। जिनकी बारात विद्यालय प्रांगड़ में ढोल नगाड़े के साथ पहुंची।

तत्पश्चात, कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और पूज्य संत श्री हरि चैतन्य महाप्रभु ने आशीर्वचन देते हुए कहा कि प्रेम की वाणी से ही सेवा कार्य सम्पन्न होते हैं। यह सर्वजातीय सामूहिक सम्मेलन समाज में परस्पर प्रेम और बन्धुत्व के भाव को प्रगाढ़ करते हुए भारतीय संस्कृति को आत्मसात करने की प्रेरणा देता है। कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि रजनी अग्रवाल (समाज सेवी एवं उद्योगपति श्री हरि आयल मिल) ने इन आयोजनों की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए भविष्य में भी सेवा भारती समिति के कार्यों में अपना सहयोग देने का वचन दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महेश गोयल सर्राफ ने की।

विवाह आयोजन समिति द्वारा प्रत्येक नव-विवाहित जोड़े को पलंग, 15 साड़ियाँ, 2 कम्बल, 5 सोने-चांदी के आभूषण, 15 बर्तन (बाल्टी, भगोनी, परात, थाली, कढ़ाई आदि), अलमारी, सिलाई-मशीन, पंखा, गद्दा, तकिया, चादर इत्यादि उपहार के रूप में भेंट किए गए। इस आयोजन में प्रत्येक वर-वधु पक्ष की ओर से 30-30 व्यक्ति शामिल हुए।

सर्वसमाज के गणमान्य नागरिकों ने भी बड़ी संख्या में सहभागिता कर सभी जोड़ों को अपना आशीर्वाद प्रदान किया। श्रीराम जानकी विवाह समिति और सेवा भारती, भरतपुर ने इस सम्मलेन को भव्य और सफल बनाने में योगदान देने वाले सभी महानुभावों और संस्थाओं के प्रति कृतज्ञता और आभार प्रकट करते हुए नव-विवाहित जोड़ों को भविष्य की मंगल कामनाएं दीं। उल्लेखनीय है कि सेवा भारती द्वारा प्रति वर्ष इस प्रकार का विवाह सम्मेलन सन 2014 से आयोजित किया जा रहा है, जिसके माध्यम से अब तक 106 सर्वजातीय जोड़ों का विवाह संपन्न करवाया जा चुका है।

सभी नवयुगल जोड़ों के फेरे ललितप्रसाद सिंघल एवं रमेश चंद पाराशर के नेतृत्व में गायत्री परिवार द्वारा कराए गए। कार्यक्रम का संचालन राजेश गुप्ता के किया। आभार नगर अध्यक्ष शरद शर्मा द्वारा प्रकट किया गया।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *