उदयपुर: 45 दिनों से जारी है संघ की भोजनशाला, 27500 भोजन पैकेट पहुंचे परिवारों में

उदयपुर: 45 दिनों से जारी है संघ की भोजनशाला, 27500 भोजन पैकेट पहुंचे परिवारों में

उदयपुर: 45 दिनों से जारी है संघ की भोजनशाला, 27500 भोजन पैकेट पहुंचे परिवारों में

उदयपुर, 31 मई। कोरोना महामारी ने व्यक्ति को न केवल शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी प्रताड़ित किया है। कोरोना पीड़ित रोगी का उपचार तो परिवार की चिंता है ही, लेकिन उपचार के दौरान जो परिजन उसकी सुश्रुषा में  लगे हैं उनके रहने-खाने की व्यवस्था की चिंता और भी कष्टकारी उस समय हो जाती है जब लाॅकडाउन है और भोजनालय बंद हैं। इन्हीं मुश्किलों को देखते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों ने अस्पतालों में भर्ती कोविड रोगियों के परिजनों के लिए भोजन सेवा शुरू की है। एक बार शुरुआत करने की देर थी, उसके बाद तो स्वयंसेवकों की सहज सर्वकालिक निःस्वार्थ सेवा के साथ लोग जुड़ते चले गए।

संघ के विभाग कार्यवाह पुष्कर लौहार, पंकज पालीवाल, मनोज जोशी व सत्यनारायण गुप्ता के नेतृत्व में स्वयंसेवकों ने विद्या निकेतन सेक्टर-4 में भोजनशाला शुरू की। यहां 300 जनों के लिए सुबह व इतने ही लोगों के लिए शाम को भोजन बनाने व उसके पैकेट बनाकर वितरित करने की जिम्मेदारी स्वयंसेवकों की टोलियों ने संभाली। परिणामस्वरूप गत 45 दिनों में विभिन्न चिकित्सालयों में 27 हजार 500 भोजन पैकेट मरीजों के परिजनों तक पहुंचाए गए हैं।

भोजनशाला की शुरुआत के साथ स्वयंसेवकों को इस सेवा में जुटा देख कई अन्य सेवा योद्धा भी अपनी सेवा देने वहां पहुंचे। इनमें फौज से छुट्टियों पर आए लेफ्टिनेंट राहुल पटेल भी शामिल रहे। जब उन्हें पता चला कि संघ की सेवा भोजनशाला चल रही है तो उन्होंने नित्य उपस्थित रहकर हाथ बंटाया। फल-सब्जी मंडी से अध्यक्ष राजेश खिलवानी के माध्यम से नियमित रूप से सब्जी का सहयोग प्राप्त हुआ। होटल व्यवसायी उज्ज्वल मेनारिया, अनिल कुमार की ओर से अतिरिक्त भोजन पैकेट भी संघ की सेवा भोजनशाला में पहुंचाए गए।

भोजन पैकेट वितरण कार्य में उपभोक्ता अदालत सदस्य डॉ. भारत भूषण ओझा, भारतीय किसान संघ के दिलीप लौहार, संघ के शारीरिक प्रमुख हेमंत सिसोदिया, शंभू सिंह आसोलिया, अधिवक्ता दिनेश गुप्ता, संजय सोनी, भगवत सिंह, प्रदीप विजयवर्गीय, भागचंद जीनगर आदि कार्यकर्ताओं का सहयोग रहा। इस दौरान कोविड बचाव की गाइडलाइन का भी पूरा ध्यान रखा गया।

325 राशन किट भी बांटे
सेवा भोजनशाला में समाज के कई भामाशाहों की ओर से राशन सामग्री का भी सहयोग प्राप्त हुआ, जिससे 325 राशन किट तैयार किए गए। इन राशन किट को जरूरतमंद परिवारों में वितरित किया गया। इसके अलावा 225 किलो आयुर्वेदिक काढ़ा, होम्योपैथी की 1500 शीशियां, 3500 लीटर सेनिटाइजर का भी वितरण संघ के कार्यकर्ताओं ने किया। आगामी दिनों में 300 राशन किट समाज के घूमन्तु समाज में वितरित किए जाएंगे।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *