समरसता की मिसाल हम सब को देनी होगी – हनुमान सिंह

समरसता की मिसाल हम सब को देनी होगी: हनुमान सिंह

समरसता की मिसाल हम सब को देनी होगी: हनुमान सिंहसमरसता की मिसाल हम सब को देनी होगी – हनुमान सिंह

भीलवाड़ा 18 अप्रैल। श्री केशव स्मृति सेवा प्रन्यास की ओर से रविवार को भारतरत्न बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती के उपलक्ष में पंचमुखी बालाजी मंदिर रोड स्थित सामुदायिक भवन में उनके जीवन दर्शन पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यवक्ता के रूप में सम्बोधित करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय कार्यकारिणी सदस्य हनुमान सिंह ने कहा कि सभी हिन्दू सहोदर भाई हैं, कोई भी हिन्दू अलग नहीं। समरस समाज हमारा मंत्र है। हमारे लिए राष्ट्र सर्वोपरि है। समरसता की मिसाल हम सब को देनी होगी। भीम से बाबासाहब तक की कठिन यात्रा अम्बेडकर जी ने तय की। अम्बेडकर समाज ने अमृत पीकर कार्य किया। उन्होंने प्रन्यास के कार्यों को सराहनीय बताया। उन्होंने कहा कि अम्बेडकर ऐसी विभूति थे, जिन्होंने मान सम्मान होने के बावजूद नौकरी के दौरान अनेक कठिनाइयां सहीं। कॉलेज में बड़ी तकलीफों से अध्ययन कर आगे बढ़े। राष्ट्र में समरसता बढ़ाने को अपना दायित्व माना।

संगोष्ठी में ओमप्रकाश चावला, द्वारका प्रसाद कोली, रामपाल गोरण, बंशीलाल बैरवा, प्रकाश मेघवंशी समेत अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया। इस अवसर पर खटीक समाज ने चांदमल सोमानी, डॉ. शंकरलाल माली, हीरालाल टेलर, हनुमान सिंह, दीपक प्रचारक एवं कैलाश खोईवाल का शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में मां भारती एवं डॉ. अम्बेडकर की तस्वीर पर तिलक लगाकर, माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन किया गया। सभी को प्रन्यास की गतिविधियों के पत्रक दिये गये। अतिथियों का तिलक लगाकर व दुपट्टा पहनाकर अभिनंदन किया गया। प्रन्यास के अध्यक्ष हीरालाल टेलर ने सभी का आभार जताया।

समरसता की मिसाल हम सब को देनी होगी: हनुमान सिंह

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *