स्वरोजगार से ही शत प्रतिशत रोजगार – सतीश कुमार

स्वरोजगार से ही शत प्रतिशत रोजगार - सतीश कुमार

स्वरोजगार से ही शत प्रतिशत रोजगार - सतीश कुमारस्वरोजगार से ही शत प्रतिशत रोजगार – सतीश कुमार

जयपुर, 26 दिसम्बर। युवाओं को उद्यमिता, स्वदेशी, सहकारिता की राह पर चलते हुए स्वरोजगार को अपनाना होगा क्योंकि स्वरोजगार से ही शत-प्रतिशत रोजगार की उपलब्धता है। यह कहना था स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय सह संगठक सतीश कुमार का। वह रविवार को बैंक कॉलोनी, महेश नगर के अग्रसेन भवन में स्वावलंबी भारत अभियान के जिला रोजगार सृजन केंद्र के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि भारत में नौकरी और बेरोजगारी नहीं थी। भारत कभी नौकरों का देश नहीं रहा। यहां घर घर में रोजगार होते थे। नौकरी की मानसिकता अंग्रेजों के समय विकसित हुई। उन्होंने कहा कि नौकरी करने वाला कभी देश को आगे नहीं बढ़ा सकता और उद्यमिता से विकास के द्वार खुलते हैं। भारत की युवा शक्ति देश को विश्व गुरु बनाने में प्रमुख भागीदारी निभाएगी और भारत फिर से दुनिया का सिरमौर बनेगा।

भारत में आज 15 से 29 वर्ष की आयु के 37 करोड़ युवा हैं जो भारत के विकास इंजन के रूप में काम करके देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ कर सकते हैं।

स्वावलंबी भारत अभियान की अखिल भारतीय सह समन्वयक डॉ. अर्चना मीणा ने कहा कि देश में बेरोजगारी एक बहुत बड़ी समस्या है। बेरोजगारी ही युवाओं में भटकाव का कारण है, किंतु उद्यमिता से युवाओं को स्वरोजगार प्रदान कर देश को आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व अतिरिक्त पुलिस अधिक्षक एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जयपुर महानगर संघचालक चैन सिंह राजपुरोहित ने की। मुख्य अतिथि अग्रवाल समाज सेवा समिति के अध्यक्ष मुरारी लाल गुप्ता रहे।

इनका हुआ सम्मान
आत्मनिर्भर बनकर लोगों को अपने स्टार्टअप से रोजगार प्रदान करने वाले लस्सी मेड इन बस्सी के हेमंत शर्मा, रेखा अग्रवाल, रोहित चाय वालज के रोहित शर्मा, विश्वनाथ यादव को कार्यक्रम में सम्मानित किया गया।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *