हेमू कालाणी जन्म शताब्दी पर जन जागरण रथयात्रा रवाना

हेमू कालाणी जन्म शताब्दी पर जन जागरण रथयात्रा रवाना

हेमू कालाणी जन्म शताब्दी पर जन जागरण रथयात्रा रवानाहेमू कालाणी जन्म शताब्दी पर जन जागरण रथयात्रा रवाना

जयपुर 17 दिसंबर। क्रान्तिकारी स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी बलिदानी हेमू कालाणी के जन्म शताब्दी वर्ष में जयपुर से जन जागरण रथयात्रा रवाना हुई। शहर के अमरापुर स्थान से रवाना हुई यह जन जागरण रथ यात्रा प्रदेशभर में 5 हजार किलोमीटर की दूरी तय करेगी और साथ ही 28 जिलों से होकर गुजरेगी।

हेमू कालाणी जन्म शताब्दी पर जन जागरण रथयात्रा रवाना

भारतीय सिन्धु सभा राजस्थान की ओर से प्रमुख क्रांतिकारी वीर सपूत हेमू कालाणी का जन्म शताब्दी वर्ष मनाया जा रहा है। हेमू कालाणी ने सिन्ध प्रांत में अंग्रेजों के विरुद्ध क्रांति की अलख जगाई थी। अंग्रेजों ने मात्र 17 वर्ष की आयु में हेमू कालाणी को फांसी पर लटका दिया था। आज की नई पीढ़ी को हेमू कालाणी के बलिदान की जानकारी देने के लिए जनजागरण यात्रा निकाली जा रही है। रथ यात्रा के दौरान जिलों में अलग अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके साथ ही बलिदानी हेमू कालाणी जन जागरण रथ यात्रा का रथ जयपुर महानगर की अलग-अलग कॉलोनी में भी जाकर लोगों में अलख जगाएगा।

अमरापुर स्थान पर शनिवार सुबह महामंडलेश्वर स्वामी हंसराम उदासीन ने विधिवत पूजन अर्चन के बाद यात्रा का शुभारंभ किया, वहीं अमरापुर संत स्वामी भगत प्रकाश, क्षेत्रीय संघ प्रचारक निम्बाराम ने धर्म ध्वजा फहराकर रथ यात्रा को रवाना किया। इस दौरान जयपुर में उपस्थित संत महात्माओं ने आशीर्वाद देकर धर्म जागरण व जन जागरण की मंगल कामना की गई।

सिन्धु सभा के राष्ट्रीय मंत्री महेंद्र तीर्थानी ने बताया कि जयपुर से रवाना हुई जन जागरण यात्रा 28 जिलों से गुजरते हुए 17 जनवरी 2023 को किशनगढ़ के बालकधाम में विश्राम करेगी। यात्रा के दौरान जगह जगह देशभक्ति और धर्म के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। महामंडलेश्वर स्वामी हंसराम उदासीन ने कहा कि लोगों को बताया जाएगा कि बलिदानी हेमू कालाणी ने किस तरह अंग्रेजों के विरुद्ध लोगों को स्वतंत्रता के लिए जागृत किया। किशोरावस्था में ही अंग्रेजों ने उन्हें फांसी पर लटका दिया, यह लोगों के लिए प्रेरणास्रोत का काम करेगा।

रथयात्रा रविवार को जयपुर के विभिन्न मार्गों से निकलेगी। रविवार को प्रातः 9:00 बजे रथयात्रा राजापार्क सिन्धी कॉलोनी स्थित झूलेलाल मंदिर से प्रारंभ होगी। जहां से जवाहर नगर सेक्टर 2 गीता मंदिर, सेक्टर 5 झूलेलाल मंदिर होते हुए मालवीय नगर सेक्टर 1,2,3,4 से गुजरेगी। आगे जगतपुरा, एसएफएस चौराहा, मध्यम मार्ग, थड़ी मार्केट, विजयपथ, पटेल मार्ग, केवी 5 वीटी रोड़, रजत पथ, स्वर्ण पथ, भृगु पथ होते हुए गंगा जमुना पेट्रोल पंप पर पहुंचेगी।कार्यक्रम में सिन्धु सभा के राष्ट्रीय मंत्री महेंद्र कुमार तीर्थाणी सहित विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी समाज के महिला पुरुष मौजूद थे।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *