राजस्थान के करौली में मुसलमानों ने नव संवत्सर रैली पर किया पथराव, दुकानों में लगाई आग

राजस्थान के करौली में मुसलमानों ने नव संवत्सर रैली पर किया पथराव, दुकानों में लगाई आग

राजस्थान के करौली में मुसलमानों ने नव संवत्सर रैली पर किया पथराव, दुकानों में लगाई आग

जयपुर, 03 अप्रैल। राजस्थान के करौली में हिंदू नववर्ष (नव संवत्सर) पर निकाली गई बाइक रैली पर मुसलमानों द्वारा पथराव करने का मामला सामने आया है। उपद्रवियों ने एक दर्जन से अधिक दुकानों और दो बाइकों को आग के हवाले कर दिया। बिगड़ते हालात को देखते हुए बाजार बंद कर शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है। प्रशासन की ओर से शांति बनाए रखने की अपील की जा रही है। घटना स्थल के साथ संवेदनशील क्षेत्रों में भी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। राज्यपाल ने पुलिस महानिदेशक से फोन पर बात की और लोगों से संयम रखते हुए शांति एवं सद्भाव बनाए रखने की अपील की।

रैली पर पथराव से 30 से अधिक लोगों के घायल होने की सूचना है। गंभीर रूप से घायल एक व्यक्ति को जयपुर रेफर किया गया है। घायल के शरीर पर चाकुओं के निशान हैं। हालांकि प्रशासनिक तौर पर घायलों की संख्या की पुष्टि नहीं हो पाई है। घटना के बाद करौली के बाजार भी बंद हो गए हैं।

पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र सिंह इंदौलिया ने बताया कि नव संवत्सर के मौके पर हिंदू समाज की ओर से बाइक रैली निकाली जा रही थी। रैली शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए जैसे ही हटवाड़ा बाजार में पहुंची, कुछ असामाजिक तत्वों ने रैली पर पथराव कर दिया। पथराव के कारण बाजार में अफरा-तफरी मच गई और व्यापारियों ने दुकानें बंद कर दीं। इस दौरान कुछ लोगों ने छह से ज्यादा दुकानों और दो बाइक में आग लगा दी। आग से दुकानें पूरी तरह जलकर खाक हो गईं।

सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने उपद्रव को लेकर गहलोत सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि रैली पर असामाजिक लोगों द्वारा पथराव करना करौली पुलिस की अकर्मण्यता है। हिन्दुओं द्वारा निकाली जा रही रैली पर पत्थर फेंकने वाले लोग असभ्य व निन्दनीय हैं। गहलोत सरकार हिंदुओं पर हमले करने वाले लोगों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करे। उन्होंने कहा है, प्रदेश में ऐसा क्यों हो रहा है कि हिंदुओं की पीठ पर बार-बार खंजर घोपे जा रहे हैं? क्या वे भगवान् मदनमोहन की नगरी करौली में नवसंवत्सर पर यात्रा भी नहीं निकाल सकते? यह कैसा शासन है, जिसने हिंदुओं को अपने हाल पर मरने के लिए छोड़ दिया है – तस्मादुत्तिष्ठ कौन्तेय युद्धाय कृतनिश्चय:।

घटना पर जनप्रतिनिधि डॉ. सतीश पूनियां ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाओं की ज़िम्मेदार कांग्रेस सरकार की तुष्टिकरण की नीति है। अपराधियों की तुरंत गिरफ़्तारी होकर सख़्त कार्रवाई होनी चाहिए। अपराधियों को कांग्रेस सरकार का संरक्षण है।

राज्यपाल कलराज मिश्र ने हिंसा के सबंध में पुलिस महानिदेशक एम.एल. लाठर से दूरभाष पर संवाद कर हालात के बारे में जानकारी ली। उन्होंने हिंसा पर चिंता जताते हुए पुलिस महानिदेशक से हालात नियंत्रण के लिए की गयी कार्यवाही के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने इस दौरान स्थानीय लोगों से संयम बरतते हुए शांति एवं सद्भाव कायम रखने की अपील भी की है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घटना को लेकर डीजी, पुलिस से बात कर स्थिति की विस्तृत जानकारी ली है। पुलिस को हर उपद्रवी से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने आमजन से अपील की है कि शांति बनाए रखें एवं कानून-व्यवस्था बनाने में सहयोग करें।

करौली में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए अतिरिक्त जाब्ता

इधर करौली में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए 50 पुलिस अधिकारियों सहित 600 से अधिक पुलिसकर्मियों को शहर में तैनात किया गया है। इसके अलावा अतिरिक्त महानिदेशक कानून व्यवस्था हवा सिंह घुमरिया, आईजी भरतपुर प्रफुल्ल कुमार खमेसरा,एडीजी संजीव नार्झरी, आईजी कानून व्यवस्था भरत मीणा, डीआईजी राहुल प्रकाश एवं एसपी मृदुल कछवाहा मौके पर पहुंच कर शांति की अपील कर रहे हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *