स्वयंसेवकों ने बढ़ाए कोरोना पीड़ितों की सहायता के लिए हाथ

स्वयंसेवकों ने बढ़ाए कोरोना पीड़ितों की सहायता के लिए हाथ

स्वयंसेवकों ने बढ़ाए कोरोना पीड़ितों की सहायता के लिए हाथ

  • बड़ी संख्या में आरयूएचएस पहुंचे संघ के स्वयंसेवक
  • कोरोना पीड़ितों और उनके परिजनों की कर रहे हर संभव सहायता
  • गर्म पानी काढ़ा पिलाने के साथ मास्क वितरण सहित कर रहे कई सेवा कार्य

जयपुर 26 अप्रैल। कोरोना संकट के इस समय में जहां अपने ही साथ छोड़ रहे हैं, वहीं कुछ हाथ ऐसे हैं जो प्राणों की चिंता किए बिना पीड़ितों की सेवा के लिए उठ रहे हैं। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक कोरोना संकट से घिरे लोगों की सहायता के लिए काम कर रहे हैं।

देश में जब कभी भी प्राकृतिक आपदा या महामारी आई लोगों की सहायता के लिए सबसे पहले पहुंचने वालों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों का नाम उभरकर आता है। वर्तमान में भी देश और राज्य में कोरोना महामारी का संकट छाया हुआ है। हर तरफ पीड़ा दर्द और मायूसी के हालात हैं, संकट की इस घड़ी में परिजन व रिश्तेदार भी अपनों से मुंह मोड़ रहे हैं। ऐसी स्थिति में संघ के स्वयंसेवक लोगों की सहायता के लिए आगे आ रहे हैं। प्रदेश के सबसे बड़े कोरोना हॉस्पिटल राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (RUHS) में भी कोरोना संक्रमित और उनके परिजनों की सहायता के लिए संघ के स्वयंसेवक तत्पर हैं। पीपीई किट पहनकर अस्पताल में सफाई से लेकर परिजनों की सहायता तक के कार्यों में जुटे हैं स्वयंसेवक।

मास्क, काढ़ा वितरण, बेड, ऑक्सीजन में सहायता…

आरयूएचएस हॉस्पिटल में सोमवार को बड़ी संख्या में संघ के स्वयंसेवक गणवेश में दिखाई दिए। स्वयंसेवकों ने संक्रमितों के परिजनों को मास्क और काढ़ा वितरित किया। वहीं वार्ड में भर्ती मरीजों को गरम पानी पहुंचाने के साथ ही ओपीडी में आने वाले मरीजों की भर्ती से लेकर मरीजों के परिजनों की आवास व्यवस्था तक स्वयंसेवक कर रहे हैं।

स्वयंसेवकों ने बढ़ाए कोरोना पीड़ितों की सहायता के लिए हाथ

सेवा भारती की 24घंटे हेल्पडेस्क….

अस्पताल के सामने सेवा भारती की ओर से हेल्प डेस्क लगाई हुई है। 24 घंटे काम करने वाली इस हेल्प डेस्क पर 4 -4 घंटे के अंतराल पर स्वयंसेवक लगे हुए हैं। मरीज का कोई भी परिजन हेल्प डेस्क पर पहुंचकर मदद ले सकता है। सेवा भारती की ओर से शहर में 6 स्थानों पर कोरोना संक्रमितों के परिजनों के ठहरने के लिए निशुल्क आवास व्यवस्था की गई है।

सेवा ही परम राष्ट्र धर्म का लक्ष्य—विनायक

संघ के सांगानेर विभाग प्रचारक विनायक कुमार ने कहा – स्वयंसेवक के लिए राष्ट्र कार्य पहले है। सेवा कार्य को परम धर्म मानते हुए ही संघ के स्वयंसेवक इस वैश्विक महामारी में लोगों की सेवा कर रहे हैं। देश के लोगों पर जब कभी भी आपदा आई, तब संघ के स्वयंसेवक सबसे पहले लोगों की सहायता के लिए पहुंचे हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *