हिमाचल : कोविड मरीजों की सेवा में 78 संघ स्वयंसेवक 24 घंटे उपलब्ध रहेंगे

हिमाचल : कोविड मरीजों की सेवा में 78 संघ स्वयंसेवक 24 घंटे उपलब्ध रहेंगे

हिमाचल : कोविड मरीजों की सेवा में 78 संघ स्वयंसेवक 24 घंटे उपलब्ध रहेंगे

हिमाचल प्रदेश में कोविड मरीजों की सेवा के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के 78 स्वयंसेवक राज्य के 26 जिलों में 24 घण्टे उपलब्ध रहेंगे। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत कार्यवाह किस्मत कुमार ने बिलासपुर में पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि संघ द्वारा प्रदेश के हर ज़िले में विशेष टीमें गठित की गई हैं, जो कोविड ग्रस्त लोगों की हर संभव सहायता करेंगी।

उन्होंने बताया कि संघ द्वारा गत वर्ष भी कोरोना महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों के बीच समाज के साथ मिलकर सेवा कार्य किये गए थे।देश भर में 93,000 स्थानों पर सेवा कार्यों को समाज के सहयोग से पूरा किया गया था, जिसके लिए पांच लाख कार्यकर्ताओं ने दिन-रात अपनी सेवाएं दी थीं। लगभग 45 लाख केंद्रों पर आवश्यकता पड़ने पर भोजन व दवाइयों की आपूर्ति की गयी थी, इसके लिए देश भर में लगभग 1.5 लाख ऐसे मेडिकल केंद्र कार्यरत रहे थे।

उन्होंने कहा कि समाज द्वारा संगठित होकर किये गए इन सभी सेवा कार्यों का एक अच्छा परिणाम भी देखने को मिला, लेकिन कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने एक बार फिर देश को अपनी चपेट में ले लिया।इस महामारी से एक बार फिर पैदा हुई स्थितियों से निपटने के लिए हिमाचल प्रांत में संघ द्वारा एक कार्य योजना तैयार की गयी है। प्रांत में सेवा भारती, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सेवा विभाग, आरोग्य भारती व अन्य सामाजिक संगठनों का सहयोग लेकर 13 बिंदुओं पर कार्य करने का विचार किया गया है, क्योंकि ऐसे समय में लोगों का मनोबल बनाये रखने की आवश्यकता है।

प्रांत कार्यवाह ने कहा कि सेवा भारती और संघ द्वारा लोगों को सरकार द्वारा जारी कोरोना सम्बन्धी दिशा निर्देशों के प्रति जागरूक किया जाएगा। स्वयंसेवक घर घर जाकर लोगों को कोरोना संक्रमण के फैलाव से बचाव के प्रति जागरूक करेंगे। उन्होंने सभी जिलों में स्वयंवसेवकों के हेल्पलाइन नंबर जारी करने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले में लोगों में कोरोना के प्रति शंकाओं को दूर करने के लिए डॉक्टरों की व्यवस्था भी की जाएगी। इसके लिए सभी प्रदेश के सभी 26 जिलों में 135 स्वयंसेवी डॉक्टर उपलब्ध रहेंगे, जिनसे कोरोना मरीज़ परामर्श ले सकेंगे। किस्मत कुमार ने कहा कि सरस्वती विद्या मंदिर विकासनगर शिमला को प्रशासन को आवश्यकता पड़ने पर कोविड मरीजों के लिए उपयोग किये जाने को प्रस्तुत किया गया है। प्रदेश के सभी कोविड केयर सेंटरों में स्वयंसेवकों के दल लोगों की बाहरी आवश्यकताओं में सहायता प्रदान करेंगे।लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करने के लिए जनजागरण अभियान चलाया जायेगा और केंद्रों पर सहायता प्रदान की जाएगी। वहीं प्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों की दैनिक उपयोग की वस्तुओं को कार्यकर्ता उनके घर तक पहुँचाएंगे।

इसके अतिरिक्त लोगों में सकारात्मकता का प्रसार,पथ्य परहेज़ की जानकारी देने व इस बीमारी के प्रति भय के वातावरण को समाप्त करने के उद्देश्य से सोशल मीडिया के माध्यम से जल्द ही एक जनजागरण अभियान चलाया जाएगा। प्रांत कार्यवाह ने अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं व लोगों से कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने में सहयोग देने व नियमों का पालन करने का आह्वान भी किया।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *