22 अगस्त को क्रीड़ा भारती आयोजित करेगी क्रीड़ा ज्ञान परीक्षा

22 अगस्त को क्रीड़ा भारती आयोजित करेगी क्रीड़ा ज्ञान परीक्षा

22 अगस्त को क्रीड़ा भारती आयोजित करेगी क्रीड़ा ज्ञान परीक्षा22 अगस्त को क्रीड़ा भारती आयोजित करेगी क्रीड़ा ज्ञान परीक्षा

क्रीड़ा भारती “भारत प्रदक्षिणा यात्रा“ (22 मई को आयोजित) के सफल आयोजन के बाद अब 22 अगस्त को “क्रीड़ा ज्ञान परीक्षा” का आयोजन करेगी। क्रीड़ा भारती के राष्ट्रीय सहमंत्री रामानंद ने “भारत प्रदक्षिणा यात्रा” की जयपुर प्रान्त की समीक्षा हेतु राष्ट्रीय अध्यक्ष गोपाल सैनी की अध्यक्षता में आयोजित एक प्रान्त स्तरीय बैठक में यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि परीक्षा में केवल खेल एवं खिलाड़ियों से सम्बंधित 60 बहुविकल्पीय प्रश्न ऑनलाइन मोड में 30 मिनट में हल करने होंगे। अखिल भारतीय स्तर पर प्रथम पुरस्कार 1 लाख रुपये, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार 51-51 हजार के दिए जायेंगे। परीक्षा का  शुल्क 20 रु प्रति परीक्षार्थी तथा अधिकतम उम्र 25 वर्ष रखी गयी है, जल्द ही वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी जिसकी सूचना सोशल मीडिया एवं समाचार पत्रों के माध्यम से दी जाएगी।

बैठक की शुरुआत आराध्य देव श्री हनुमान जी की प्रतिमा के सामने दीप प्रज्जवलन के साथ हुई। क्रीड़ा भारती राजस्थान क्षेत्र के अध्यक्ष शरद मिश्रा ने गोपाल सैनी का पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया। गोपाल सैनी को कुछ दिन पूर्व ही एथेलेटिक्स फेडरेशन ऑफ़ इंडिया का उपाध्यक्ष चुना गया है।

प्रान्त मंत्री कैलाश चंद्र शर्मा ने सफलतापूर्वक आयोजित प्रदक्षिणा यात्रा का वृत्त, व्यवस्थाएं, समस्याओं आदि का विस्तार से विवरण प्रस्तुत किया। जयपुर प्रान्त के सभी 6 यात्रा प्रारम्भ स्थलों के मार्ग प्रमुखों ने भी अपने अपने मार्गों की यात्रा का अनुभव विस्तार से साझा किया ।

क्षेत्रीय संयोजक मेघसिंह ने राजस्थान क्षेत्र के चितौड़ एवं जोधपुर प्रान्त का वृत्त एवं अनुभव साझा किया। राष्ट्रीय अध्यक्ष गोपाल सैनी ने “भारत प्रदक्षिणा यात्रा” के प्रान्त स्तरीय सफल आयोजन की सराहना की एवं संगठन के ढांचागत सुधार और कमियों को दूर करने हेतु आवश्यक सुझाव और निर्देश दिए।

समीक्षा बैठक में अखिल भारतीय संगठन मंत्री प्रसाद  महानकर के साथ ही अनेक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *