कोरोना आपदा में संबल के लिए घर-घर में गूंजीं हनुमान चालीसा की चौपाइयां

कोरोना आपदा में संबल के लिए घर-घर में गूंजी हनुमान चालीसा की चौपाइयां

कोरोना आपदा में संबल के लिए घर-घर में गूंजी हनुमान चालीसा की चौपाइयां

जयपुर, 08 मई। कोरोना से समाज में बने भय के वातावरण को कम करने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की परिवार प्रबोधन गतिविधि की ओर से पूज्य संतों के मार्गदर्शन में शनिवार को प्रदेशभर में हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। संकटमोचक भगवान हनुमान से आपदा में पीड़ित परिवारों को संबल देने की प्रार्थना की गई।

कुटुंब प्रबोधन गतिविधि के प्रांत प्रमुख संजीव भार्गव ने बताया कि महामारी के इस दौर में कोरोना गाइडलाइन, सावधानी व औषधि के साथ सच्चे मन से की गई प्रार्थना संकट से मुक्ति का साधन है। सर्व हिताय-सर्व जनाय की भावना के साथ निश्चित समय पर सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ कर एक व्यापक सुरक्षा श्रृंखला का निर्माण किया गया। यह अनुष्ठान शनिवार सायं ठीक 7 बजे पुष्य नक्षत्र में हुआ। इस दौरान कई स्थानों पर हनुमान भक्तों ने सवा लाख हनुमान चालीसा सिद्धमंत्रों का जाप तो कई जगह श्री शिवपूजन किया गया। प्रदेश के हिन्दू परिवारों ने घरों में भगवान हनुमान की तस्वीर के सम्मुख दीप प्रज्जवलित कर परिजनों के साथ बैठ हनुमान चालीसा का पाठ किया। इस दौरान कोरोना गाइडलाइन की पालना स्वरूप परिजनों ने भी दो गज की दूरी पर बैठकर भगवान हनुमान से आपदा की इस घड़ी में राहत प्रदान करने की प्रार्थना की।

उन्होंने बताया कि गत वर्ष की तरह इस वर्ष भी कोरोना महामारी के कारण समाज में भय का वातावरण बना हुआ है। इस भय के वातावरण से स्वयंसेवकों एवं समाज के अन्य बंधुओं को बाहर निकालने के लिए सप्ताह में दो दिन मंगलवार व शनिवार को हनुमान चालीसा का सामूहिक पाठ प्रत्येक घर में परिवार के सभी सदस्यों के साथ सामूहिक रूप से एक स्थान पर बैठकर करने का निर्णय किया गया है। यह कार्य घर-घर के प्रत्येक परिवार में संपन्न करवाने के लिए संघ के खंड, मंडल और जिला के सभी कार्यकर्ता सहयोग कर रहे हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *