जोधपुर में संस्कार भारती की अखिल भारतीय प्रबंधकारिणी की बैठक संपन्न

जोधपुर में संस्कार भारती की अखिल भारतीय प्रबंधकारिणी की बैठक संपन्न

जोधपुर में संस्कार भारती की अखिल भारतीय प्रबंधकारिणी की बैठक संपन्न

नई दिल्ली। 15 एवं 16 अप्रैल को जोधपुर राजस्थान में संस्कार भारती की अखिल भारतीय प्रबंधकारिणी की बैठक संपन्न हुई, जिसमें संस्कार भारती के विभिन्न प्रांतों के पदाधिकारियों ने भाग लिया।

प्रबंधकारिणी की आठ सत्रों में चली दो दिवसीय बैठक में कला एवं कला क्षेत्र से संबंधित विभिन्न विषयों पर गहन चिंतन किया गया।

लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के आग्रह पर पंडित ओमकारनाथ ठाकुर द्वारा आकाशवाणी पर 15 अगस्त, 1947 को प्रातः 6:30 बजे वंदे मातरम का गायन प्रस्तुत किया गया था. उसकी स्मृति में इस वर्ष 15 अगस्त को स्वाधीनता के 75 वर्ष पूरे होने पर प्रातः काल 6:30 बजे वंदे मातरम् का गायन संस्कार भारती के कला साधकों द्वारा देशभर में किया जाएगा।

मूलतः कोरोना महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों के कारण देशभर में कलाओं की प्रत्यक्ष प्रस्तुति पर पाबंदियां अभी भी जारी हैं, जिससे कला साधकों के समक्ष जीवन-यापन एवं जीवन रक्षा की गंभीर स्थिति को ध्यान में रखते हुए प्रबंधकारिणी ने प्रस्ताव पारित करके केंद्र व राज्य सरकारों, कला संस्थाओं एवं समस्त समाज से आह्वान किया है कि कला जगत के उन्नयन के लिए प्रत्यक्ष कार्यक्रम आयोजन तुरंत प्रारंभ करें। साथ ही रुकी हुई विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्तियां, फैलोशिप, सम्मान, आकाशवाणी के कार्यक्रम, मंदिरों में होने वाले कार्यक्रम तथा कला साधकों की पेंशन इत्यादि शीघ्र प्रारंभ होनी चाहिए। प्रबंधकारिणी ने अपने सभी कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि कोरोना-काल में रुके नियमित कार्यक्रमों का क्रम तथा अमृत महोत्सव के विशेष आयोजन शीघ्रता से प्रारंभ हों।

अखिल भारतीय प्रबंधकारिणी बैठक में पारित प्रस्ताव के अंतर्गत स्वाधीनता के अमृत महोत्सव के निमित्त देशभर में 75 विस्मृत नायकों के जीवन प्रसंगों पर 75 नाटकों के मंचन का संकल्प लिया गया। इनमें से अब तक 11 भाषाओं के 51 नाटक तैयार हो चुके हैं और उनमें से 17 नाटकों का तो मंचन भी हो चुका है। चित्रकला विधा के माध्यम से देश भर में अपरिचित नायकों की चित्र प्रदर्शनी का आयोजन हो रहा है। साथ ही आगामी 13 से 14 मई 2022 को मुंबई विश्वविद्यालय के साथ मिलकर “सिने-टॉकीज़” सेमिनार का आयोजन किया जाएगा, जिसमें भारतीय सिनेमा का स्वतंत्रता आंदोलन में योगदान विषय पर विस्तृत विचार विमर्श किया जाएगा। सेमिनार का उद्घाटन केंद्रीय पर्यटन मंत्री किशन रेड्डी द्वारा करने की संभावना है। सिनेजगत की मुख्य हस्तियां इस आयोजन में सम्मिलित होंगी।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *