धौलपुर : देह व्यापार हेतु अपहृत नाबालिग बालिका बरामद

धौलपुर : देह व्यापार हेतु अपहृत नाबालिग बालिका बरामद

धौलपुर : देह व्यापार हेतु अपहृत नाबालिग बालिका बरामदधौलपुर : देह व्यापार हेतु अपहृत नाबालिग बालिका बरामद

31 जनवरी, धौलपुर। स्त्री अस्मिता को सर्वोपरि मानने वाला राजस्थान प्रदेश आज अपनी बेटियों की सुरक्षा को लेकर असहाय दिख रहा है। प्रतिदिन औसत 17 बलात्कार के आंकड़ों वाले राज्य में अब धौलपुर से नाबालिग को देह व्यापार के उद्देश्य से अपहृत कर बंधक बनाने का मामला सामने आया है। यहाँ मानव तस्करी निरोधक दस्ते ने धौलपुर के निहालगंज थाना क्षेत्र से एक नाबालिग बालिका को बंधन मुक्त करवाया है।

बाल कल्याण समिति से मिली जानकारी के अनुसार अज्ञात व्यक्ति द्वारा सूचना प्रदान की गई कि धौलपुर के सैंपऊ रोड स्थित आनंद विहार कॉलोनी में एक व्यक्ति ने मकान में एक नाबालिग बच्ची को बंधक बनाकर रखा है तथा बालिका को देह व्यापार में धकेलने की आशंका है।

सूचना पर बाल कल्याण समिति, धौलपुर मानव तस्कर निरोधी दस्ता, चाइल्डलाइन व निहालगंज थाना की संयुक्त टोली बताए गए स्थान पर पहुंची। इन्हें आता देखकर मकान में उपस्थित व्यक्ति भाग खड़ा हुआ। मकान की भीतर से तलाशी लेने पर एक नाबालिग बालिका मिली जिसे बाल कल्याण समिति को सौंप दिया गया। बालिका को सखी वन स्टॉप सेंटर में रखा गया है तथा उसकी काउंसलिंग के साथ आगे की कार्रवाई की जा रही है।

इस घटना में बालिका को छुड़ाने वाले दल की भूमिका प्रशंसनीय रही, किंतु इस प्रकार की घटनाएँ प्रदेश भर में लगातार बढ़ रही हैं। अपराधियों में प्रशासन का भय समाप्त हो जाना अत्यंत चिंताजनक है। बालिकाओं की सुरक्षा के प्रति सरकार कब सजग होगी?

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *