उदयपुर – कल करे सो आज कर की भावना से हो रहा निधि समर्पण

उदयपुर - कल करे सो आज कर की भावना से हो रहा निधि समर्पण

उदयपुर - कल करे सो आज कर की भावना से हो रहा निधि समर्पण

  • श्रीराम मंदिर निधि समर्पण अभियान के पहले चरण का तीसरा दिन
  • रविवार को विभिन्न क्षेत्रों में बांटे गए पत्रक

उदयपुर, 18 जनवरी। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के अंतर्गत पूरे देश में चल रहे भगवान श्रीराम के मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण अभियान के पहले चरण का जागरण अभियान रविवार को कई घरों तक पहुंचा। रविवारीय अवकाश के अवसर पर बड़ी संख्या में कार्यकर्ता घर-घर जागरण पत्रक वितरित करने व निधि समर्पण का आग्रह करने पहुंचे। इस दौरान कई नगरवासियों ने कल करे सो आज कर की भावना के साथ कार्यकर्ताओं से कहा कि हम अभी निधि समर्पण का संकल्प लेते हुए निधि समर्पित करते हैं।

रविवार को सुबह से श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण समिति के कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्रों में घर-घर राम मंदिर की जानकारी वाले पत्रक बांटने और निधि समर्पण का आग्रह करने निकले। अभियान के अंतर्गत रविवार को हिरण मगरी क्षेत्र के मनोज जोशी एवं परिवार ने एक लाख एक हजार एक सौ एक रुपये, दैत्य मगरी निवासी समाजसेवी पीयूष भंसाली पुत्र दौलत सिंह भंसाली ने एक लाख रुपये, चुन्नीलाल शर्मा, कमल शर्मा, डॉ. कौशल शर्मा एवं परिवार ने एक लाख ग्यारह हजार एक सौ ग्यारह रुपये, सीपी व्यास ने एक लाख आठ हजार रुपये, समाजसेवी गिरीश भारती ने एक लाख 11 हजार रुपये, राजस्थान राज्य कर्मचारी संघ की तरफ से अरविन्द राव ने 51 हजार रुपये, महेन्द्र नागदा ने 51 हजार रुपये, सिद्धार्थ शर्मा एवं परिवार ने 51 हजार रुपये, (इक्यावन हजार रुपए), दीपक चुघ ने 51 हजार रुपये, बन्सीलाल कुम्हार ने 31 हजार रुपये, सुभाष नगर निवासी रामस्वरूप नुवाल ने 31 हजार रुपये, नारायण जोशी ने 21 हजार रुपये, मोहन नागदा ने 51 सौ रुपये, धीरज ओड़ ने 11 हजार 111 रुपये की निधि मंदिर निर्माण के लिए समर्पित की।
निधि समर्पित करते रामभक्त
कार्यालय का उद्घाटन
उदयपुर के सुभाष चैराहा क्षेत्र में खास ओदी के महंत प्रयागगिरि महाराज व चतुर्भुज हनुमान मंदिर के महंत इंद्रदेव दास के आशीर्वाद से श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण समिति के कार्यालय का उद्घाटन रविवार को हुआ। इस मौके पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नगर संघचालक अशोक पुरोहित, निधि समर्पण समिति उदयपुर महानगर के सह संयोजक गोपाल सोनी भी उपस्थित थे।
ऐसा बनेगा भव्य राम मंदिर
कार्यकर्ता आमजन को अयोध्या में बनने वाले भगवान श्रीराम के मंदिर की भव्यता की भी जानकारी दे रहे हैं। तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण समिति के पदाधिकारियों ने बताया कि कुल 2.7 एकड़ के क्षेत्रफल में बनने वाले राम मंदिर का कुल निर्माण क्षेत्र 57 हजार 400 वर्गफीट होगा। मंदिर की कुल लम्बाई 360 फीट, चौड़ाई 235 फीट, ऊंचाई (शिखर तक) 161 फीट होगी। मंदिर में मण्डपों की संख्या 5 होगी। मंदिर तीन मंजिला होगा जिसमें प्रत्येक तल की ऊंचाई 20 फीट होगी। मंदिर क्षेत्र व उसके समीपवर्ती क्षेत्र में पुस्तकालय, अभिलेखागार, संग्रहालय, अनुसंधान केन्द्र, यज्ञशाला, वेदपाठशाला, सत्संग भवन, प्रसाद वितरण केन्द्र, प्रशासनिक कार्यालय, मुक्ताकाशी सभास्थल, धर्मशाला, विशिष्ट अतिथि निवास, प्रदर्शनी, पार्किंग, प्रसाधन सुविधाएं आदि समग्र परियोजना में शामिल हैं। इनमें कार्ययोजना के अनुरूप कुछ भवन मंदिर क्षेत्र में तो कुछ मंदिर क्षेत्र के बाहर प्रस्तावित हैं।
Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *