वाल्मीकि बस्ती स्थित मन्दिर से हुआ श्रीरामजन्मभूमि निधि समर्पण द्वितीय अभियान का शुभारंभ

वाल्मीकि बस्ती स्थित मन्दिर से हुआ श्रीरामजन्मभूमि निधि समर्पण द्वितीय अभियान का शुभारंभ

वाल्मीकि बस्ती स्थित मन्दिर से हुआ श्रीरामजन्मभूमि निधि समर्पण द्वितीय अभियान का शुभारंभ

सीकर। स्थानीय जैन भवन में श्रीरामजन्मभूमि निधि अभियान का शुभारंभ रैवासा पीठाधीश्वर राघावाचार्य जी महाराज एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रान्त कार्यवाह गेंदालाल की उपस्थिति में हुआ। इस अवसर पर सीकर शहर की सभी बस्तियों के प्रमुख कार्यकर्ता टोलियों सहित उपस्थित रहे।

निधि समर्पण द्वितीय चरण अभियान

अभियान के संदर्भ में जानकारी देते हुए हिन्दू जागरण मंच के संगठन मंत्री मुरली मनोहर ने कहा कि जन्मभूमि मुक्ति के लिए संघर्ष हो या मन्दिर निर्माण के लिए समर्पण का विषय, श्रीराम देश को जोड़ते हैं, समाज को जगाते हैं। इसलिए समर्पण सभी का आवश्यक है। अयोध्या आन्दोलन ने राष्ट्रीय एकात्मता को जाग्रत किया था, अब मन्दिर निर्माणार्थ निधि समर्पण हेतु जनसम्पर्क राष्ट्र चेतना को जगा रहा है। दूसरे चरण के महाभियान के अंतर्गत 31 जनवरी से 15 फरवरी तक कार्यकर्ता पुनः घर-घर जाएंगे और जिस परिवार की जैसी श्रद्धा होगी वैसा समर्पण प्राप्त करेंगे।

समिति के संयोजक शंकर भारती ने बताया कि महाभियान के तहत कार्यकर्ता घर-घर 10 रुपये, 100 रुपये व 1000 रुपये के कूपन लेकर पहुंचेंगे। जिस परिवार की जैसी श्रद्धा होगी, वह वैसा समर्पण सहयोग कर सकेंगे। दो हजार से अधिक की राशि पर 80-जी की छूट रहेगी। साथ ही, नकद समर्पण 20 हजार रुपये तक का ही प्राप्त किया जा सकेगा। इससे अधिक के समर्पण के लिए चेक ही स्वीकार किए जाएंगे।

पहले चरण के सम्पर्क व जागरण अभियान में अधिकतर कार्यकर्ताओं को परिवारों की ओर से सम्मान की अनुभूति हुई। कई परिवारों ने कार्यकर्ताओं से कहा कि हमारी श्रद्धा का समर्पण आप अभी प्राप्त कर लीजिये, दुबारा बुलाकर आपको हम क्यों कष्ट दें। उन परिवारों ने कहा कि दुबारा आने के बजाय कार्यकर्ता ज्यादा से ज्यादा परिवारों तक पहुंचें, ताकि कोई परिवार भगवान राम के प्रति श्रद्धा के समर्पण से वंचित न रहे। कई परिवारों ने सम्पर्क करने गए कार्यकर्ताओं को ही अपनी श्रद्धानुसार निधि समर्पण के चेक प्रदान किए। शनिवार को भी जिले भर में कई परिवारों ने निधि समर्पण का संकल्प व्यक्त किया।

वाल्मीकि बस्ती में पूज्य संत राघावाचार्य जी महाराज संघ के प्रान्त कार्यवाह गेंदालाल सहित बड़ी संख्या में राम भक्त उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *