नियमित योग करके आप लगा सकते हैं अपनी खूबसूरती में चार चांद

योग ना सिर्फ आपको शारीरिक रुप से फिट रखता है बल्कि आपकी त्वचा की भी देखभाल करता है। योग में कई ऐसी क्रियाएं हैं जो त्वचा की देखभाल कर उसे स्वस्थ बनाती हैं। नियमित योग सुन्दरता बढ़ाने के साथ शरीर को स्वस्थ और तनाव मुक्त रखता है। साथ ही नियमित योग करने से शरीर से पसीने के माध्यम से सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

तो आइए जानते है योग करने से स्किन को होने वाले फायदों के बारे में –

झुर्रियों को करें समाप्त –

योग करने से स्किन टाइट होती है, स्किन का ग्लो बढ़ता है, सिर की मांसपेशियों और आंखों के आसपास की स्किन पर निखार आता है, मांसपेशियों को आराम मिलता है।

रक्त के प्रवाह को बढ़ाएं –

योग करने से बुढ़ापा देरी से आता है। नियमित योग से शरीर का रक्त प्रवाह बढ़ता है साथ ही ऑक्सीजन और अन्य पोषक तत्व मिलते हैं।

स्किन बनाए चमकदार –

नियमित योग रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है जिससे शरीर के सभी अंगों में ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचते हैं। योग शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर स्किन को सुदंर और चमकदार बनाता है। साथ ही मुंहासों की समस्या दूर हो जाती है।

पिंपल्स से छुटकारा दिलाए –

योग करने से रक्त प्रवाह बढ़ता है जिससे शरीर से विषाक्त पदार्थ बहार निकाल जाते है यह आपके पिंपल्स से छुटकारा दिलाता है। आपको पिंपल्स तनाव और हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होते हैं। ऐसे में योग मुंहासों से लड़ने में मदद करते हैं।

हार्मोंस को संतुलित करता है-

योग हार्मोंस को संतुलित करता है, जिससे चेहरे पर चमक रहती है। ऑक्सीजनयुक्त ब्लड को त्वचा तक पहुंचाने की प्रक्रिया को बढ़ाता है। यह त्वचा को लचीला बनाने, रूखेपन को दूर करने और त्वचा के ढीलेपन को दूर करने में मदद करता है। यह चेहरे और गर्दन की मांसपेशियों को टोन करता है।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *