गणतंत्र दिवस के उपलक्ष में ‘स्वाधीनता अमृत महोत्सव’ पर आधारित पंचांग का विमोचन

गणतंत्र दिवस के उपलक्ष में 'स्वाधीनता अमृत महोत्सव' पर आधारित पंचांग का विमोचन

गणतंत्र दिवस के उपलक्ष में 'स्वाधीनता अमृत महोत्सव' पर आधारित पंचांग का विमोचन

27 जनवरी, जयपुर। माध्यमिक आदर्श विद्या मंदिर, नांगल जयसा बोहरा के गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में विशेष पंचांग का विमोचन संपन्न हुआ। भारतीय संस्कृति, वैभव तथा सनातन धर्म से परिचित करवाने वाले इस पंचांग को ‘स्वाधीनता अमृत महोत्सव’ के उपलक्ष में तैयार किया गया है तथा यूएस में सेवारत हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. लक्ष्मण प्रजापत के सौजन्य से प्रकाशित करवाया गया है।

पंचांग विमोचन के अवसर पर बालमुकुन्दाचार्य महाराज ने आह्वान किया कि विद्यालय केवल पुस्तक ज्ञान का केंद्र ही नहीं वरन हिन्दुत्वनिष्ठ व राष्ट्रनिष्ठ मानसिकता से ओतप्रोत युवाओं के निर्माण का केंद्र भी बनना चाहिए।

आदर्श विद्या मंदिर विद्यालय प्रबंध समिति अध्यक्ष डॉ. महावीर सिंह बलवदा ने नांगल जयसा बोहरा के पुरातन महत्व, वैभवशाली इतिहास व यहां के सैकड़ों वर्षों पुराने मंदिरों के विषय में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जयशाह बोहरा ने इस स्थान के विकास में अतुलनीय योगदान दिया, जो कि जयपुर शहर से भी पुराना है।

मुख्य अतिथि उमेश गोयल ने कहा कि देश के संविधान के साथ ही परमात्मा का भी विधान है जो कहता है कि हमारे पूर्वजों की बलिदान परंपरा को आगे बढ़ाते हुए सबकी सेवा व रक्षा का धर्म हमें कभी भूलना नहीं चाहिए।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ. मुरलीधर शर्मा ने विद्या भारती द्वारा संचालित आदर्श विद्या मंदिर विद्यालयों के विषय में जानकारी देते हुए गौरवशाली राष्ट्र निर्माण में इनकी भूमिका को रेखांकित किया।

विद्यालय के व्यवस्थापक सत्यनारायण प्रधान ने अतिथियों का स्वागत एवं परिचय करवाया। कार्यक्रम में नांगल जयसा बोहरा के प्रबुद्धजन, विद्यालय प्रबंध समिति सदस्य, वरिष्ठ पत्रकार, पार्षद तथा विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *