पपीता खाएं, सेहतमंद रहें

पपीता सोचने में यूं तो सामान्य सा फल लगता है लेकिन यह गुणों से भरपूर है। यह एक ऐसा फल है जो आसानी से मिल जाता है। इसे कच्चा भी खाया जा सकता है। इसका छिलका बेहद मुलायम होता है जो आसानी से उतर जाता है। पपीते में विटामिन भरपूर मात्रा में होने के साथ ही पोटेशियम भी मौजूद होता है।

आज हम आपको पपीते के औषधीय गुणों के बारे में बताते हैं:
1. कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक- पपीते में उच्च मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। साथ ही ये विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है। अपने इन्हीं गुणों के चलते यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी असरदार है।

2. वजन घटाने में- एक मध्यम आकार के पपीते में 120 कैलोरी होती हैं।ऐसे में अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में पपीते को जरूर शामिल करें। इसमें मौजूद रेशे वजन घटाने में मददगार होते हैं।

3. रोग प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने में- रोग प्रतिरक्षा क्षमता अच्छी हो तो बीमारियां दूर रहती हैं। पपीता आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी की मांग को पूरा करता है। ऐसे में अगर आप प्रतिदिन कुछ मात्रा में पपीता खाते हैं तो आपके बीमार होने की आशंका कम हो जाएगी।

4. आंखों की रोशनी बढ़ाने में- पपीते में विटामिन सी तो भरपूर होता ही है साथ ही विटामिन ए भी पर्याप्त मात्रा में होता है। विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही बढ़ती उम्र से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में भी कारगर है।

5. पाचन तंत्र को सक्रिय रखने में- पपीते के सेवन से पाचन तंत्र भी सक्रिय रहता है। पपीते में कई पाचक एंजाइम्स होते हैं। साथ ही इसमें कई डाइट्री फाइबर्स भी होते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही रहती है। यह कब्ज, ब्लोटिंग और पेट की अन्य समस्याएं दूर करने के साथ ही झुर्रियों को भी दूर करता है।

6.आंखों के लिए फायदेमंद- पपीता नेत्र रोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ए की मौजूदगी आंखों की रोशनी को कम होने से बचाती है। इसके सेवन से रतौंधी रोग का निवारण होता है और आंखों की ज्योति बढ़ती हैं।

7.पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में- जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द की शिकायत होती है उन्हें पपीते का सेवन करना चाहिए। पपीते के सेवन से एक ओर जहां पीरियड साइकिल नियमित रहता है वहीं दर्द में भी आराम मिलता है।  इसलिए पपीते का नियमित सेवन करें।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *