कोविड से ठीक होने के बाद क्या हो हमारा डाइट प्लान…

कोविड से ठीक होने के बाद क्या हो हमारा डाइट प्लान...

कोविड से ठीक होने के बाद क्या हो हमारा डाइट प्लान...

देश में कोविड मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। ठीक होने के बाद भी सामान्य दिनचर्या में आने में उन्हें समय लगता है। अधिक लक्षणों वाले रोगी ठीक होने के उपरांत भी काफी दिनों तक कमजोरी व थकान का अनुभव करते हैं। कोविड रोगियों में स्वाद और गंध के साथ-साथ भूख और भोजन निगलने की क्षमता भी कम हो जाती है। मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं, बाल झड़ने लगते हैं। कई बार रोगी का वजन भी कम हो जाता है। ऐसे में शरीर को उचित पोषण देना आवश्यक हो जाता है। इसी का ध्यान रखते हुए सरकार ने MyGovIndia के ट्विटर हैंडल के माध्यम से एक बेसिक डाइट प्लान का सुझाव दिया है। यह डाइट रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, मांसपेशियों को शक्तिशाली बनाने तथा ऊर्जा को बनाए रखने में सहायक है। इस डाइट प्लान के अनुसार –

  • कोविड से ठीक हुए व्यक्ति को अपने दिन की शुरुआत भीगे बादाम और किशमिश खाकर करनी चाहिए। बादाम में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है तथा किशमिश शरीर को आयरन प्रदान करती है। इसलिए भीगे बादाम और किशमिश का नियमित सेवन लाभकारी है।
  • इसके बाद नाश्ते में रागी डोसा या एक कटोरी दलिया खाना सबसे बेहतर विकल्प है। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है और थकान का अनुभव नहीं होता।
  • दोपहर के भोजन के दौरान या बाद में गुड़ और घी का सेवन करना अत्यंत लाभकारी है। पोषक तत्वों से भरपूर इस कॉम्बिनेशन को रोटी के साथ भी खाया जा सकता है। गुड़ और घी दोनों ही शरीर को गर्म और मजबूत रखने में सहायक हैं। इनको खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
  • कोविड से उबरने के बाद रात को हल्का भोजन ग्रहण करना चाहिए। खिचड़ी खाना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। खिचड़ी में सभी तरह के आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। यह पेट के लिए हल्की होती है। कई सारे फायदों के अलावा खिचड़ी खाने से अच्छी नींद आती है।
  • इन सब के साथ ही शरीर को अच्छी तरह हाइड्रेट रखना भी बहुत आवश्यक है। पर्याप्त पानी पीने के अलावा घर पर बने नींबू पानी और छाछ का नियमित सेवन करना चाहिए। इससे ताजगी बनी रहती है और शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। सम्भव हो तो स्ट्रॉबेरी, रस्पबेरी, जामुन तथा एवोकेडो आदि को भी नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करें। इनमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, मैंगनीज, फोलेट और कॉपर होते हैं।
Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *