हिन्दू विरोधी वेब सीरीज ‘आश्रम’ बनाने वाले प्रकाश झा को न्यायालय का नोटिस

हिन्दू विरोधी वेब सीरीज ‘आश्रम’ बनाने वाले प्रकाश झा को न्यायालय का नोटिस

हिन्दू विरोधी वेब सीरीज ‘आश्रम’ बनाने वाले प्रकाश झा को न्यायालय का नोटिस

जोधपुर, 16 दिसम्बर। हिन्दू धर्म के संतों की छवि को गलत तरीके से प्रदर्शित करने वाली विवादित वेब सीरिज आश्रम 2 के निर्माता निर्देशक प्रकाश झा के विरुद्ध न्यायालय के निर्देश पर प्रकरण दर्ज किया गया है। जोधपुर निवासी खुश खण्डेलवाल ने वेब सीरीज के विरुद्ध पुलिस थाने में रिपोर्ट दी थी, लेकिन पुलिस मामला दर्ज नहीं किया। इसके बाद परिवादी ने जिला एवं सत्र न्यायालय से जरिए इस्तगासा मामला दर्ज कराया है। प्रकरण दर्ज होने के बाद न्यायालय ने निर्देशक प्रकाश झा व सीरीज के मुख्य अभिनेता बॉबी देओल को नोटिस जारी कर सुनवाई के लिए 11 जनवरी को पेश होने का आदेश दिया है।

वेब सीरीज का विरोध कर रहे लोगों की मानें तो आश्रम 2 ने बड़े पैमाने पर हिन्दू भावनाओं को ठेस पहुंचाई है। आने वाली पीढ़ियों के सामने हिन्दू धर्म की नकारात्मक छवि दिखाने का प्रयास किया गया है। आश्रम 2 में किसी व्यक्ति विशेष को नहीं बल्कि, हिंदू संस्कृति, परंपराओं और रिवाज़ों को गलत ढंग से प्रस्तुत किया गया है। इसका कई लोगों ने विरोध जताते हुए रोक लगाने की मांग की है।

एमएक्स प्लेयर पर रिलीज हुई इस वेब सीरीज़ पर आरोप है कि इसके जरिए भारतीय संतों की छवि को गलत तरीके से दिखाया जा रहा है। इस सीरीज में बॉबी देओल ने ऐसे संतों का प्रतीकात्मक रोल निभाया है जो कई अपराधों के चलते जेल की सजा काट रहे हैं। जोधपुर में जिला एवं सत्र न्यायाधीश रविंद्र जोशी ने इन आरोपों को संज्ञान में लेते हुए बॉबी देओल और प्रकाश झा को सुनवाई के लिए 11 जनवरी को अदालत में पेश होने का आदेश दिया है।

वहीं हिन्दू जागरण मंच के प्रचार प्रमुख याजवेन्द्र का कहना है कि वेब सीरीज में हिन्दू धर्म की आस्था से खिलवाड़ करते हुए संतों को प्रपंच रचने वाला दिखाया गया है। इसमें धर्म के प्रति समाज में नकारात्मकता फैलाने का प्रयास किया गया है। धार्मिक आस्था से खिलवाड़ करने वाले ऐसे निर्माताओं, निर्देशकों के साथ ही अभिनेताओं व प्रसारकों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *