प्रकृति वंदन कार्यक्रम 30 को, आरएसएस के सरसंघचालक करेंगे संबोधित

प्रकृति वंदन कार्यक्रम

प्रकृति वंदन कार्यक्रम

जयपुर, 30 अगस्त। हिंदू आध्यात्मिक सेवा फाउंडेशन (एचएसएसएफ) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के संयुक्त तत्वावधान में 30 अगस्त, रविवार को सुबह 10 बजे प्रकृति वंदन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहनराव भागवत ऑनलाइन वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे और अपना उद्बोधन देंगे।

कार्यक्रम में प्रतिभागी अपने घर में लगे किसी भी वृक्ष या पौधे की परिवार के साथ पूजा करेंगे। कोरोना महामारी के कारण यह कार्यक्रम ऑनलाइन रखा गया है, जिसमें लोग अपने घर बैठे बैठे इस कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकेंगे।

प्रकृति वंदन कार्यक्रम के सह संयोजक सोमकांत शर्मा ने बताया कि “वर्तमान समय में भौतिक सुख को प्राप्त करने की आपाधापी में मनुष्य ने प्रकृति के खिलाफ अमानवीय अत्याचार किया है। ऐसी जीवन पद्धति को अपना लिया है जिसमें सुख सुविधाएं प्राप्त करने के लिए प्रकृति का नाश हो रहा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए, समाज और देश में प्रकृति संरक्षण की बातों की चर्चा हो, और चर्चा के साथ आमजन जल, वृक्ष, वायुमंडल के प्रति कुछ योगदान दे, उसी की लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।” कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाना है। भारतीय संस्कृति में पर्यावरण की महत्ता को नकारा नहीं जा सकता और इसी कारण ‘ पर्यावरण संरक्षण ‘ आज की मांग है।

कार्यक्रम से ऑनलाइन जुड़ने के लिए www.fb.com/rss.paryavaransanrakshan/live पर जाया जा सकता है। इन सभी के अतिरिक्त ‘प्रकृति वंदन’ के पश्चात आवेदन कर एक सितारा प्रमाण पत्र भी प्राप्त किया जा सकता है।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *