झालावाड़ में गाड़िया लोहार परिवारों ने किया महाराणा प्रताप की प्रतिमा का अनावरण

झालावाड़ में गाडि़या लोहार परिवारों ने किया महाराणा प्रताप की प्रतिमा का अनावरण
झालावाड़ में गाडि़या लोहार परिवारों ने किया महाराणा प्रताप की प्रतिमा का अनावरण
झालावाड़, 13 जून। महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर शहर के शुभम होम्स कॉलोनी में महाराणा प्रताप की चेतक पर सवार आकर्षक साढ़े नौ फीट की प्रतिमा का अनावरण गाड़िया लोहार परिवार ने किया। महाराणा प्रताप व चेतक की यह मूर्ति झालावाड़ शहर की प्रथम प्रतिमा है।
कार्यक्रम सर्वप्रथम पूजा अर्चना के साथ शुरू हुआ। इसके बाद गाड़िया लोहार के पांच परिवारों ने अपने बच्चों सहित मूर्ति का अनावरण किया। इससे पहले मानव सेवा समिति के अध्यक्ष शैलेंद्र यादव और पार्षद नरेंद्र सिंह राजावत ने अपनी टीम की ओर से इन परिवारों का तिलक लगाकर, माला पहनाकर, सभी को शाल व महाराणा प्रताप की तस्वीर भेंट कर सम्मानित किया।
शहर में वॉर्ड संख्या 29 में शुभम होम्स कॉलोनी में बेसमेंट का निर्माण कराकर यह मूर्ति स्थापित की गई। पार्षद नरेन्द्रसिंह राजावत और उनके साथ 35 लोगों की टीम ने आपस में सहयोग कर यह मूर्ति तैयार करवाई है। महाराणा प्रताप पूरे देश में शौर्य के प्रतीक के रूप में जाने जाते हैं। लेकिन झालावाड़ शहर में उनकी कोई मूर्ति नहीं थी। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों ने भी भाग लिया।
झालावाड़ में गाड़िया लोहार परिवारों ने किया महाराणा प्रताप की प्रतिमा का अनावरण
यह पहला अवसर है जब महाराणा प्रताप की सेना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले गाड़िया लोहार परिवारों को मूर्ति अनावरण का अवसर मिला है। अनावरण कार्यक्रम में आए गड़िया लोहार परिवार के सदस्य हीरालाल ने बताया कि आज उनकी खुशी का ठिकाना नहीं है। वे गौरवान्वित हैं। यह अवसर व सम्मान उनके लिए अविस्मरणीय है।
महाराणा प्रताप की यह मूर्ति जयपुर में बनवाई गई है। इसका निर्माण फाइबर और ग्लास से हुआ है। इसके चलते यह मूर्ति काफी आकर्षक है। शहर के वॉर्ड संख्या 29 में अनंग कुमार जैन स्मृति भवन के नजदीक पार्क में यह प्रतिमा स्थापित की गई है। यह पार्क सालों से उपेक्षित था। अब मूर्ति स्थापना के बाद पार्क का भी विकास होगा।
Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *