फिल्म इंडस्ट्री और नशा, दोनों का रिश्ता बहुत पुराना है

फिल्म इंडस्ट्री और नशा, दोनों का रिश्ता बहुत पुराना है

सारांश कनौजिया

फिल्म इंडस्ट्री और नशा, दोनों का रिश्ता बहुत पुराना है

सुशांत सिंह के देहांत से शुरू हुई जांच अब ड्रग्स के लेन-देन की जांच तक पहुंच चुकी है। ऐसा नहीं है कि यह पहला अवसर है जब फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ा कोई व्यक्ति ड्रग्स से जुड़े मामले में फंसा हो। अभिनेता संजय दत्त के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने दुनिया में मौजूद सभी प्रकार का नशा कभी न कभी किया था। इसके बाद भी मेरी जानकारी के अनुसार नशे का कारोबार करने वाले लोगों पर उस समय कोई कार्रवाई नहीं हुई थी। अभी भी इस मामले में बड़े नाम सामने आयेंगे या नहीं, कहना मुश्किल है। जो ड्रग तस्कर पकड़े गए हैं, वो रिया चक्रवर्ती के भाई के अलावा फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े और भी लोगों को ड्रग्स देते होंगे, उसके नाम अभी तक तो सामने नहीं आये हैं, इसलिए यह प्रश्न बड़ा है। साक्ष्यों से ऐसा लगता है कि फिल्म इंडस्ट्री और नशा दोनों का रिश्ता बहुत पुराना है।

फिल्म इंडस्ट्री में ड्रग्स का मामला चर्चा में आने के बाद सबसे पहले नाम संजय दत्त का आता है क्योंकि वे सफल अभिनेता, नेता और समाजसेवक सुनील दत्त के बेटे होने के साथ ही स्वयं भी एक समय सफल अभिनेता रहे हैं। संजय का सुनील दत्त ने हर संभव उपचार कराया। मैं दावे के साथ तो नहीं कह सकता लेकिन हो सकता है कि नशा ही एक कारण हो, जिसकी वजह से आज संजय कैंसर की बीमारी का सामना कर रहे हैं।

प्रसिद्ध अभिनेता और नेता राज बब्बर और अभिनेत्री स्मिता पाटिल के बेटे प्रतीक बब्बर भी नशे की लत के शिकार हो चुके हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अभिनेता रणबीर कपूर भी नशा करते थे, अब वे इस लत से तो छुटकारा पा चुके हैं, लेकिन अभी भी चेन स्मोकिंग करते हैं। गायक हनी सिंह भी एक समय ड्रग्स के चंगुल में फंसे हुए बाताये जाते हैं। एक समय की प्रसिद्ध मॉडल गीतांजली नागपाल को ड्रग्स की लत के कारण घरों में नौकरानी तक का काम करना पड़ता है।

उपरोक्त मामले तो ड्रग्स लेने के हैं, लेकिन प्रसिद्ध अभिनेत्री ममता कुलकर्णी तो ड्रग्स स्मगलिंग के आरोप में पकड़ी गई थीं। अभिनेता फरदीन खान कोकीन रखने के आरोप में गिरफ्तार हो चुके हैं। अभिनेता विजय राज को ड्रग्स की वजह से जेल हो चुकी है। तेलंगाना में अभिनेत्री चार्मी कौर से ड्रग्स स्मगलिंग के लिए पूछताछ हो चुकी है। हाल ही में कन्नड़ अभिनेत्री रागिनी द्विवेदी ड्रग्स स्मगलिंग के आरोप में पकड़ी गई हैं। अभिनेत्री काजल अग्रवाल की प्रबंधक रानी को ड्रग्स से जुड़े मामले में गिरफ्तार किया जा चुका है।

यह सिर्फ कुछ आंकड़े हैं, जिनसे यह सिद्ध होता है कि फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोग ड्रग्स लेते हैं और उसका धंधा भी करते रहे हैं। आरोप तो यहां तक लगते रहे हैं कि ऐसी पार्टियां जिसमें सिर्फ बॉलीवुड जगत से जुड़े लोग होते हैं, उसमें नशे का सामान होता ही है। यद्यपि इसकी कोई प्रमाणिक रिपोर्ट अभी तक सामने नहीं आई है। कुछ ऐसे चित्र जरुर आये थे, जहाँ पार्टियों की फोटो या वीडियो में लोग मदहोश दिखे। वे ऐसा व्यवहार क्यों कर रहे थे, यह जांच का विषय हो सकता है।

मेरा मानना है कि फिल्म इंडस्ट्री में ड्रग्स का प्रयोग लम्बे समय से होता रहा है। इसमें कौन लोग शामिल हैं या थे, इनके नाम किसी वृहद जांच में ही सामने आ सकते हैं। आज नारकोटिक्स विभाग सक्रिय दिख रहा है। इसका कार्यालय पहले भी मुंबई में था, अब भी है। ड्रग्स बेचने वालों से लम्बी सूची ऐसे अभिनेता और अभिनत्रियों की है, जो ड्रग्स लेते हैं। हो सकता है कि बहुत से नाम कभी सामने आये ही नहीं हों। आखिर ऐसा क्यों हुआ? मतलब साफ है, ड्रग्स बेचने वालों पर कभी गंभीरता से कार्रवाई की ही नहीं गई। जो लोग गिरफ्त में आये, वो सिर्फ उनका दुर्भाग्य ही था। यही कारण है कि दो दशक के ऐसे ज्ञात मामले सामने हैं। शायद यह समस्या कई दशकों से हो, लेकिन तब किसी ने इस पर ध्यान ही नहीं दिया होगा या ध्यान देने के बाद भी आपनी हिस्सेदारी लेकर शांत रहना ही सही समझा होगा।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *