फिल्म काली: हिन्दुओं की भावनाओं पर फिर चोट, ऑल्ट न्यूज वाले जुबेर की समर्थक हैं इसकी निर्मात्री लीना

फिल्म काली: हिन्दुओं की भावनाओं पर फिर चोट, ऑल्ट न्यूज वाले जुबेर की समर्थक हैं इसकी निर्मात्री लीना

फिल्म काली: हिन्दुओं की भावनाओं पर फिर चोट, ऑल्ट न्यूज वाले जुबेर की समर्थक हैं इसकी निर्मात्री लीनाफिल्म काली: हिन्दुओं की भावनाओं पर फिर चोट, ऑल्ट न्यूज वाले जुबेर की समर्थक हैं इसकी निर्मात्री लीना

पूरे देश में धार्मिक भावनाओं के आहत होने को लेकर माहौल गरम है। नूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट डालने वालों के ईशनिंदा के नाम पर मुसलमानों द्वारा गले काटे जा रहे हैं। दूसरी ओर वामपंथी खुलेआम हिन्दू देवी देवताओं का केवल मजाक उड़ा रहे हैं बल्कि अपमानजनक टिप्पणियां भी कर रहे हैं। ऐसे ही समय में टोरंटो निवासी, लेकिन मूल रूप से भारतीय लीना मणिमेकलाई एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म लेकर आई हैं, जिसका नाम है काली। मदुरै में जन्मी फिल्म निर्मात्री ने शनिवार को माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर इस फिल्म का पोस्टर साझा किया और कहा कि यह फिल्म टोरंटो में आगा खान संग्रहालय मेंरिदम्स ऑफ कनाडाखंड का हिस्सा है। फिल्म में देवी को धूम्रपान करते और एलजीबीटीक्यू का झंडा थामे दिखाया गया है। पोस्टर जारी होने के बाद से लीना मणिमेकलाई सोशल मीडिया पर लोगों के निशाने पर हैं।

ईशनिंदा के नाम पर गला काट रहे मुसलमानों पर एक भी शब्द बोलने वाली लीना फिल्म काली को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता बता रही हैं और विरोध को स्वतंत्रता का हनन।बीबीसी तमिल को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने सरकार को भी जमकर कोसा। लीना ने फिल्म काली को लेकर हो रहे विरोध पर कहा, ‘भारत सरकार एक धार्मिक कट्टरपंथी निरंकुश सरकार है। यह सरकार लोकतांत्रिक नहीं फासीवादी है जो सामाजिक कार्यकर्ताओं, पत्रकारों, कलाकारों को दबाती है।’ वे आगे कहती हैं, ‘भारत में मोदी और शाह ही कानून हैं। ये पूरी दुनिया जानती है। क्या हर कोई सांस लेना और बोलना बंद कर सकता है? वे नफरत बो सकते हैं लेकिन कलाकार उस फसल को नहीं काटते।

साथ ही वह तमिल भाषा में किए अपने एक ट्वीट में लिखती हैं, “मेरे पास खोने के लिए कुछ नहीं है। जब तक मैं जीवित हूं, मैं बेखौफ आवाज बनकर जीना चाहती हूं। अगर इसकी कीमत मेरी जिंदगी है, तो इसे भी दिया जा सकता है।’’

ट्वीटर पर ही लीना को उत्तर देते हुए वरुण ने लीना से पूछा, “क्या तुम में ऐसा पोस्टर अल्लाह के लिए बनाने की हिम्मत है? शायद तुम्हारा सिर कलम हो जाए।इसी के साथ उन्होंने#StopMockingHinduGods नाम से हैशटैग भी दिया।

लीना के इसी ट्वीट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए समाजसेवी बृजेंद्र कहते हैं, “लीना भी जानती हैं, हिन्दू कितना सहिष्णु है, कोई उनकी जिंदगी छीनने या उनका गला काटने नहीं रहा, इसीलिए वे यह ट्वीट करने का साहस दिखा पाईं, यदि उनमें वाकई इतना साहस है तो पैगम्बर या आयशा पर ऐसी फिल्म बनाएं।

उल्लेखनीय है, लीना मणिमेकलाई नूपुर शर्मा के विरुद्ध वातावरण तैयार करने वाले  ऑल्ट न्यूज के मोहम्मद जुबेर की समर्थक हैं। वे जुबेर की रिहाई के समर्थन में अभियान चला चुकी हैं। 28 जून, 2022 को उनके द्वारा किए गए एक ट्वीट में भाजपा द्वारा पूरे देश को एक जेल बना देने के प्रयास के आरोप के साथ मोहम्मद जुबेर की तत्काल रिहाई की मांग की गई थी। इसी के साथ लीना ने मोहम्मद जुबेर की रिहाई या उसके समर्थन में हुए कई अन्य लोगों के ट्वीट रीट्वीट भी किए मोहम्मद जुबेर हिन्दू देवी देवताओं के अपमान के साथ संतों को हेट मोंगर्स बताने के आरोप में जेल में है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लीना एक बाइसेक्सुअल, सोशल एक्टिविस्ट, डायरेक्टर हैं। उन्होंने अब तक 15 फिल्में निर्देशित की हैं और 4 फिल्मों में एक्टिंग की है। लीना को 20 मिनट की डॉक्यूमेंट्री महात्मा से एक नई पहचान मिली। उन्हें 2004 से 2015 के बीच कई अवार्ड मिले हैं। 2 जुलाई को उन्होंने अपने इंस्टाग्राम परकालीका पोस्टर शेयर किया, जिसे देख लोग भड़क गए और गिरफ्तारी की माँग तेज हो गई।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *