फेसबुक पर पहले दोस्ती की फिर ब्लैकमेल कर ऐंठ लिए लाखों रुपए

फेसबुक पर पहले दोस्ती फिर ब्लैकमेल कर ऐंठ लिए लाखों रुपए

फेसबुक पर पहले दोस्ती फिर ब्लैकमेल कर ऐंठ लिए लाखों रुपए

अब फेसबुक पर अपरिचितों की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार करना भी खतरे से खाली नहीं। दोस्ती स्वीकार कर भी लें परंतु विश्वास करना तो स्वयं को मुसीबत में डालने जैसा है। 2021 का एक सप्ताह ही बीता है। इस बीच ही राजस्थान में फेसबुक पर पहले दोस्ती और फिर ब्लैकमेलिंग के दो मामले सामने आए हैं।

पहले मामले में दिल्ली पुलिस ने भरतपुर से वारिस, रईस, अन्नय खान, वाहिद, मुफीद और अकरम को गिरफ्तार किया है। ये लोग कथित रूप से फेसबुक पर फर्जी प्रोफाइल बनाते थे और 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते थे। उनसे चैट करते थे और अच्छी दोस्ती हो जाने पर वीडियो कॉल करते थे। फिर वीडियो कॉल पर पॉर्न वीडियो दिखाते और दूसरे फोन से अश्लील वीडियो देख रहे व्यक्ति का वीडियो बना लेते थे। फिर वे सम्बंधित व्यक्ति को उसका वीडियो इंटरनेट पर डाल देने की धमकी देकर उसको ब्लैकमेल करते और अश्लील वीडियो डिलीट करवाने के लिए पैसे मांगते थे। लोगों की शिकायत पर जब साइबर सेल के अधिकारियों ने कार्यवाही की तो इस पूरे रैकेट का पता चला। साइबर सेल के अनुसार, ये लोग अब तक 25 लाख से अधिक की धोखाधड़ी कर चुके हैं। आरोपियों के पास से 17 मोबाइल फोन, 2 एटीएम कार्ड, चेक बुक और लगभग 40 पीड़ितों की वीडियो मिले हैं।

दूसरा मामला और भी गम्भीर है। पुणे में जॉब करने वाले राजस्थान के ही एक युवक को पुलिस ने रिमांड पर लिया है। इस व्यक्ति ने हरियाणा के यमुनानगर में रहने वाली एक लड़की को फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी। दोस्ती स्वीकार होने पर उसने लड़की से नजदीकियां बढ़ाईं और शादी का झांसा देकर कई बार दुष्कर्म किया। व्यक्ति ने दुष्कर्म करते समय का वीडियो भी बनाया। जब लड़की ने शादी का दबाव बनाया तो वह शादी के वादे से मुकर गया और वीडियो सोशल मीडिया पर डालने की धमकी देकर लड़की को ब्लैकमेल करने लगा। इस ब्लैकमेलिंग में उसने लड़की से डेढ़ लाख रुपए भी ऐंठ लिए, तभी पीड़िता ने पुलिस में शिकायत कर दी। यमुनानगर पुलिस भी तत्परता दिखाते हुए अगले ही दिन पुणे पहुंच गई और आरोपी को गिरफ्तार कर यमुनानगर ले आई, जहॉं उसे जिला अदालत में पेश किया गया। अब ऐंठे गए पैसों की रिकवरी के लिए युवक को चार दिन की पुलिस रिमांड पर लिया गया है।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *